Breaking News

रहस्यमय बीमारी से तीन दर्जन से अधिक सुअरों की मौत

मथुरा,  उत्तर प्रदेश में मथुरा जिले के फरह ब्लाक के गांव मुस्तफाबाद में रहस्यमय बीमारी से पिछले चार दिनों में 03 दर्जन से अधिक सुअरों की मौत हो गई।

इससे सुअर पालक दहशत में हैं। मथुरा के जिलाधिकारी पुलकित खरे ने शनिवार को सुअरों की मौत की पुष्टि करते हुए बताया कि तीन पशु चिकित्सकों के नेतृत्व वाली टीमों को प्रभावित गांव में भेजा गया है। गांव से गंदे पानी को निकाला जा रहा है तथा एन्टी लार्वा स्प्रे कराया जा रहा है। उन्होने बताया कि विशेष बल क्षेत्र में सफाई अभियान चला रहा है।

जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि बीमार सुअरों के खून का नमूना लेकर जांच की जा रही है। बीमार सुअरों का इलाज किया जा रहा है। ग्राम मुस्तफाबाद परखम गांव के नजदीक है। इस गांव के निवासी बदन सिंह, भूरी, ललुआ, विकास आदि आधा दर्जन से अधिक पशुपालकों ने कहा कि सुअरों के मरने से उनका बहुत नुकसान हुआ है। उन्होंने सरकार से इस नुकसान की भरपायी में मदद करने की मांग की है।

मुख्य पशुपालन अधिकारी डा मनोज ने सुअरों में अफ्रीकन स्वाइन फीवर फैलने की आशंका व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने जिला मुख्यालय से इसकी वैक्सीन भेजने का अनुरोध किया था। उन्हें बताया गया कि अभी तक इस रोग की वैक्सीन नहीं बनी है।

उन्होंने बताया कि बीमारी में सुअर को पहले बुखार आता है तथा बाद में उसके शरीर पर भूरे रंग के दाग बन जाते हैं। इससे पशु सुस्त होकर लेट जाता है। उधर, कोह गांव के हरेन्द्र प्रधान ने बताया कि गांवों में इस बीमारी के फैलने से दहशत है, क्योंकि यह ऐसे समय में आई है जब कि गायों में लम्पी रोग फैला हुआ है। इससे गायों की मौत भी हो रही हैं।