Breaking News

राजनाथ के गृह जिले में स्थापित होगा सीआरपीएफ का बड़ा केंद्र

नई दिल्ली, गृह मंत्री राजनाथ सिंह के गृह जिले उत्तर प्रदेश के चंदौली में 5000 सीआरपीएफ कर्मियों और उनके परिवार के लिए एक बड़ा समूह केंद्र स्थापित किया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि गृह मंत्रालय ने प्रस्तावित समूह केंद्र को कर्नाटक में तरालू से बदलकर वाराणसी संभाग के चंदौली में करने के केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के एक प्रस्ताव को हाल में मंजूरी दे दी।

यह केंद्र 150 से 200 एकड़ क्षेत्र में फैला रहेगा और देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल से मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ तालमेल बिठाकर केंद्र को स्थापित करने के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया अविलंब शुरू करने को कहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘समूह केंद्र के अगले एक से दो वर्षों में निर्मित किए जाने और संचालित किए जाने की उम्मीद है। इसमें बल का रेंज मुख्यालय भी होगा और इसमें तकरीबन 4000-5000 कर्मी और उनके परिवारों के रहने की भी सुविधा होगी।

केंद्रीय गृह मंत्री का जन्म 10 जुलाई, 1951 को वाराणसी जिले के चकिया तहसील के तहत बभोरा गांव में एक किसान परिवार में हुआ था। अब उनका घर चंदौली जिले में पड़ता है। सीआरपीएफ के एक समूह केंद्र के अधिकार क्षेत्र में चार से पांच बटालियन रहते हैं और एक बटालियन में तकरीबन 1000 कर्मी रहते हैं। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी समेत उत्तर प्रदेश में कुछ अन्य जगहों पर भी सीआरपीएफ के समूह केंद्र हैं।