Breaking News

राजस्व वादों के निस्तारण मे तेजी लाया जाए: CM योगी

बस्ती, उत्तर प्रदेश के मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि राजस्व वाद के मामलो के निस्तारण मे तेजी लाया जाये और पूरी पारदर्शिता के साथ मामलो का निस्तारण समय सीमा के भीतर किया जाये। मण्डल के बस्ती,सिद्वार्थनगर तथा सतंकबीरनगर जिलो कीआयुक्त सभागार मे मण्डल स्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान उन्होने समस्त जिलाधिकारियों को निर्देश प्रदान करते हुए कहा है कि राजस्व वादों के निस्तारण मे तेजी लाया जाये और समय-सीमा के भीतर मामलों का निस्तारण कराया जाये। एक से तीन वर्ष, 3 से 5 वर्ष व 5 वर्ष से अधिक लम्बित मुकदमोंका निस्तारण समयबद्धता के साथ मेरिट के आधार पर किया जाये। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही है, अन्यथा की स्थिति में संबंधित कीजवाबदेही तय करते हुए कार्रवाई सुनिश्चित की जायेंगी।

अस्पतालों में समुचित साफ-सफाई सुनिश्चित की जाय, अगर डाक्टरों की कमी है तो स्थानीय स्तर पर जिलाधिकारी के माध्यम से योग्य चिकित्सको की तैनाती की जाय दवाओंकी उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। जनता दर्शन में फरियादियों की समस्या कोसुने, अगर कोई अधिकारी किसी काम से बाहर रहता है, तो उसके स्थान पर दूसरे अधिकारी को नामित किया जाय। समय-समय पर कार्यालयों का निरीक्षण किया जाय तथा जनप्रतिनिधियों की समस्याओं को गहनता से सुने तथा उसका निराकरण किया जाय। बाढ से बचाव की समीक्षा करते हुए उन्होने समस्त जनपदों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि संवेदनशील/अतिसंवेदनशील तटबंधों की निगरानी रखी जाय।

उन्होंने कहा कि बाढ़ आने से पूर्व ही समस्त तैयारिया पूर्ण कर ली जाय,इसमें किसी प्रकार की शिथिलता ना बरती जाये। उन्होने कहा कि राहत सामग्रीवितरण के लिए जनप्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाये। संर्पदंश के मामलों में पीडि़त को तत्काल उपचार दिया जाये। वृक्षारोपण महाअभियान की समीक्षा करतेहुए निर्देश दिया कि जनपद में लक्ष्य के सापेक्ष पौध रोपण किया जाय,पौधोंका वितरण जिम्मेदार व्यक्तियों को किया जाय, जो पौधरोपण करने के साथ-साथ इनका देख-भाल कर सकें। पौधरोपण करते समय अपने नाम का पट्टिका लगायी जाय और यह प्रण लिया जाय हम इसकी देखभाल करेंगे।

उन्होने स्कूल चलों अभियान की समीक्षा करते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि बच्चों का नामांकन ससमय कराना सुनिश्चित करें। विद्यालयों में शिक्षको की उपस्थिति ससमय भी सुनिश्चित की जाय। इसके लिए अधिकारीगण विद्यालयों का औचक निरीक्षण भी करें बच्चों के यूनिफार्म, कापी-किताब समय से उपलब्ध करा दिया जाय।

उन्होने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपराधियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाय, पीडि़त के तरफ से एफआईआर दर्ज करते हुए आवश्यक कार्रवाई की जाए। महिला सुरक्षा के लिए निर्देशित किया कि भीड़वाले स्थानों पर वर्दी में तथा बिना वर्दी में पुलिस की तैनाती की जायतथा पेट्रोलिंग किया जाये।

कृषि विज्ञान केन्द्र की समीक्षा करते हुएउन्होने निर्देश दिया कि किसानों को समय-समय पर प्रशिक्षण दिया जाय।उन्होने निवेशमित्र, एक जनपद एक उत्पाद, विश्वकर्मा श्रम सम्मान कीसमीक्षा किया। उन्होने कहा कि पात्र उद्यमियों को चिन्हित करते हुए ऋणवितरण किया जाय। उन्होने कहा कि बैंक के साथ बैठक में जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाय। अधिक निवेश होने से जनपद की जीडीपी भी बढे़गा।

जलजीवन मिशन योजना की समीक्षा करते हुए उन्होने निर्देश दिया कि कार्य को गुणवत्तापूर्ण किया जाय। पाईप डालने हेतु सड़क के किनारे खोदे गये गड्ढे को कार्य समाप्त हो जाने के बाद तत्काल मिट्टी भरायी करा दी जाए। उन्होने कहा कि सड़को से अतिक्रमण हटाया जाय तथा अवैध टैक्सी स्टैण्ड वसूली ना होने पाये। उन्होने सड़को को गड्ढामुक्त करने का निर्देश पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को दिया।

उन्होने आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत निर्देश दिया कि अभी से ही कार्ययोजना बना ली जाय,मोहर्रम में अशत्र-शस्त्र पूर्णता प्रतिबन्धरहेंगा। मोहर्रम के दौरान जूलुस पर कड़ी निगाह रखे तथा लिखित रूप मेंअनुमति ले लिया जाय नयी परम्परा ना शुरू हो इसका ध्यान रखा जाय,कावड़यात्रा के दौरान डीजे की ऊचांई तथा आवाज मानक के अनुसार ही रखी जाय।

इस दौरान उन्होने आयुक्त परिसर में पौधरोपण भी किया। बैठक मेंसूक्ष्म, लघु एवं मध्य, उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम उद्योग,हथकरघा तथा वस्त्रोद्योग विभाग/जनपद के प्रभारी मंत्री राकेश सचान, सांसदसिद्धार्थनगर जगदम्बिका पाल,विधायक हर्रैया अजय सिंह, महादेवा के विधायकदूधराम, सदर के विधायक महेन्द्र नाथ यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष बस्तीसंजय चैधरी,अपर पुलिस महानिदेशक डाक्टर के एस प्रताप कुमार, मण्डलायुक्तअखिलेश सिंह, आईजी आर.के. भारद्वाज, जिलाधिकारी रवीश गुप्ता, पुलिसअधीक्षक गोपाल कृष्ण चैधरी, सीडीओ जयदेव सीएस, संयुक्त विकास आयुक्त संतकुमार, उप निदेशक अर्थ एवं संख्या अमजद अली अंसारी, संयुक्त निदेशक, कृषिअविनाश चन्द्र तिवारी, सीएमओ डा. आर.एस. दुबे, जिला, महिला एवं ओपेक कैलीअस्पताल के सीएमएस तथा मण्डलीय अधिकारी व जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहें।