Breaking News

राजीव कुमार बने मुख्य निर्वाचन आयुक्त

नयी दिल्ली,  वरिष्ठतम निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार को भारतीय निर्वाचन आयाेग का नया मुख्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया है।

केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्रालय ने गुरुवार को यहां जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी। मंत्रालय ने बताया कि श्री कुमार की नियुक्ति 15 मई से प्रभावी होगी। वह निवर्तमान मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा का स्थान लेंगे। श्री चंद्रा का कार्यकाल 14 मई को समाप्त हो रहा है।

केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री किरेन रिजिजू और मंत्रालय में राज्य मंत्री एस पी सिंह बघेल ने श्री कुमार को शुभकामनायें दी हैं।

श्री कुमार वर्ष 1984 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं। उन्होंने सितंबर 2020 को निर्वाचन आयोग में निर्वाचन आयुक्त के रूप में कार्यभार संभाला था। इससे पहले, वह उद्यम चयन बोर्ड के अध्यक्ष रह चुके हैं। वह अप्रैल 2020 में अध्यक्ष पीईएसबी के रूप में शामिल हुए थे। फरवरी 2020 में भारतीय प्रशासनिक सेवा से सेवानिवृत्त हुए थे।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक, 19 फरवरी 1960 को जन्मे और बीएससी, एलएलबी, पीजीडीएम और एमए पब्लिक पॉलिसी में डिग्री लेने वाले श्री कुमार ने 36 वर्षों तक सामाजिक क्षेत्र, पर्यावरण और वन, मानव संसाधन, वित्त और बैंकिंग क्षेत्र में केंद्र और राज्य के विभिन्न मंत्रालयों में काम किया है।