Breaking News

‘राजीव गांधी कॅरियर पोर्टल’ का शुभारंभ

जयपुर,राजस्थान सरकार ने नौंवी से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए ‘राजीव गांधी कॅरियर पोर्टल’  शुरू किया जो अपनी तरह का पहला पोर्टल है।  इसके जरिये विद्यार्थियों को कॅरियर के लिए मार्गदर्शन प्राप्त होगा तथा विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं, छात्रवृत्तियों एवं रोजगार पाठ्यक्रमों की जानकारी मिल सकेगी।

प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि राजस्थान सरकार की रोजगारोन्मुखी शिक्षा के क्षेत्र में यह बड़ी पहल है। यूनिसेफ के सहयोग से तैयार यह पोर्टल पूरे देश में राजस्थान में ही सबसे पहले तैयार किया गया है। शिक्षा मंत्री ने ‘राजीव गांधी पोर्टल’ लोकार्पण के साथ ही शिक्षा विभाग में ‘राजीव गांधी कॅरियर काउंसलिंग’ प्रकोष्ठ गठन किए जाने की भी घोषणा की।

उन्होंने बताया कि ‘राजीव गांधी कॅरियर पोर्टल’ के अंतर्गत कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थी 200 से अधिक व्यावसायिक शिक्षा, 237 से अधिक पेशेवर कॅरियर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा पोर्टल में 455 से अधिक रोजगार क्षेत्रों, देश के प्रमुख 10 हजार कॉलेजों, 960 छात्रवृत्तियों और 955 से अधिक प्रवेश परीक्षाओं के बारे में ऑनलाइन जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं। इस मौके पर यूनिसेफ की प्रमुख ईशाबेल ने बताया कि राजस्थान में प्रदेश सरकार के रोजगारोन्मुखी शिक्षा के प्रयासों को देखते हुए देशभर में इस राज्य का चयन किया गया है।