Breaking News

राम मंदिर निर्माण की सुरक्षा व्यवस्था हाेगी और चाक चौबंद

अयोध्या,  भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर हो रहे भव्य मंदिर निर्माण की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की जायेगी।

पुलिस सूत्रों ने सोमवार को बताया कि रामलला का भव्य मंदिर निर्माण के चलते अयोध्या में श्रद्धालुओं की भीड़ कई गुना बढ़ गयी है, जिसको देखते हुए रामलला का मंदिर सहित अयोध्या की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए सुरक्षा में कई गुना बढ़ोत्तरी की जायेगी।

उन्होंने बताया कि रामलला के दर्शनार्थियों की संख्या में चार गुना की बढ़ोत्तरी हुई है जिसमें प्रतिदिन करीब बीस हजार से पच्चीस हजार दर्शनार्थी हर रोज रामलला के दरबार में पहुंच रहे हैं। अयोध्या में सावन झूला मेला, चौदह कोसी परिक्रमा, पंचकोसी परिक्रमा, रामनवमी मेला, कार्तिक पूर्णिमा जैसे और मेलों में अयोध्या में मेलार्थियों की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी होती है। ऐसे में रामजन्मभूमि परिसर की सुरक्षा को भी अभेद बनाने की तैयारी शुरू हो गयी है।

सूत्रों ने बताया कि रामजन्मभूमि परिसर की सुरक्षा विशेष सुरक्षा बल के हवाले हो सकती है। हाल में एसएसएफ के एडीजी ने अयोध्या पहुंचकर रामजन्मभूमि की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। एडीजी एलबी एंटोनी ने रामजन्मभूमि परिसर का भ्रमण कर मंदिर निर्माण और सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली थी। बताया गया है कि रामजन्मभूमि परिसर की सुरक्षा में अभी काफी पुलिसकर्मी तैनात हैं लेकिन अब सुरक्षा व्यवस्था रामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला की अभेद होगी।

उन्होंने बताया कि इसमें पुलिस बल, पीएससी व सीआरपीएफ सहित खुफिया एजेंसियों की टीमें मंदिर परिसर की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रही हैं। जानकारी के मुताबिक मंदिर परिसर के सुरक्षा की जिम्मेदारी जल्द ही एसएसएफ के हवाले हो सकती है। देश के कई बड़े मंदिरों व प्रमुख स्थलों की सुरक्षा विशेष सुरक्षा बल पहले से ही संभाल रही है। उन्होंने बताया कि रामजन्मभूमि परिसर में जल्द ही मॉडल कंट्रोल रूम सहित आधुनिक सुरक्षा उपक्रम भी स्थापित होंगे।