राष्‍ट्रपति ने प्रदान किये राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार, ये बच्चे हुये पुरस्कृत

नयी दिल्ली राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने  नवाचार, शैक्षिक, खेल, कला एवं संस्‍कृति, समाज सेवा और वीरता के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2019 प्रदान किये। राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में श्री काेविंद ने वीरता के लिए मध्यप्रदेश के कार्तिक कुमार गोयल और कुमारी आदिरिका गोयल को संयुक्त रूप से प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से पुरस्कृत किया।

इन दोनों बच्चों ने दो अप्रैल 2018 को भारत बंद के दौरान दंगों और पथराव के बीच फंसी रेलगाड़ी छत्तीसगढ एक्सप्रेस के यात्रियों को खानाए पानी और प्राथमिक चिकित्सा उपलब्ध करायी थी। कनार्टक के निखिल दयानंद जितूरी को भी वीरता के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार प्रदान किया गया है। इस अवसर पर केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूूद थे।

नवाचार के क्षेत्र में तमिलनाडु के एण् सूर्यनारायण सेनए कर्नाटक के मोहम्मद सुहैल चिन्या सलीमपाशाए कर्नाटक के ए यू नचिकेत कुमारए ओडिशा के नैसर्गिक लेंकाए दिल्ली के माधव लावाकरे और कर्नाटक की कुमारी अरुणिमा सेन को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार दिया गया।
राष्ट्रपति ने समाज सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए उत्तरप्रदेश की कुमारी ईहा दीक्षितए कर्नाटक की कुमारी पर्थयक्ष बी. आर. और पश्चिम बंगाल के आर्यमन लाखोटिया को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार प्रदान किये। शैक्षिक क्षेत्र में राजस्थान की कुमारी मेघा बोसए ओडिशा के आयुुष्मान त्रिपाठी और दिल्ली के निशांत धनखड़ को यह पुरस्कार दिया गया।