Breaking News

रूसी खिलाड़ियों पर डोपिंग के चलते प्रतिबंध बढ़ाया गया

Dopingपेरिस, डोपिंग के कारण प्रतिबंध झेल रहे रूसी एथलेटिक्स महासंघ पर लगे प्रतिबंध की अवधि बढ़ा दी गई है। रूस पर लगे प्रतिबंध को बढ़ाने का फैसला अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ  की कार्यबल समिति की सिफरिशों को मंजूरी मिलने के बाद लिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, रुने एंडरसन की अध्यक्षता वाली कार्यबल समिति का गठन अंतर्राष्ट्रीय महासंघ द्वारा रूस पर निगरानी रखने के लिए किया गया था।

कार्यबल ने आईएएएफ परिषद को सौंपी गई अपनी रिपोर्ट में कहा है कि, कार्यबल को नहीं लगता कि परिषद को रूस एथलेटिक्स महासंघ की सदस्यता बहाल करनी चाहिए, क्योंकि दिसंबर में परिषद की बैठक में कुछ और नकारात्मक चीजें सामने आई हैं। इसी बीच रिपोर्ट में रूस की वापसी को लेकर भी रूपरेखा प्रस्तुत की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस को तभी आईएएएफ की सदस्यता दोबारा मिल सकती है जब वह महासंघ के दिशा निर्देशों का पालन करेगा।

रूस से फ्रांस की अपराध शाखा का सहयोग देने को कहा गया है और साथ ही यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि रूस के खिलाड़ियों की आगे की जांच बिना किसी नकारात्मक प्रभाव और मुश्किलों के होगी। एंडरसन ने कहा, अगर सब कुछ रणनीति के मुताबिक चला तो रूस की नवंबर 2017 में वापसी हो सकती है।

रूस के ट्रैक एंड फील्ड खिलाड़ियों के पास अभी भी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने का मौका है। एंडरसन ने कहा कि रूस के कई खिलाड़ियों ने तटस्थ प्रतिभागी के तौर पर हिस्सा लेने की अपील की है। विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी की रिपोर्ट में रूस में सरकार प्रायोजित व्यापक डोपिंग कार्यक्रम चलाए जाने का खुलासा होने के बाद रूस को आईएएएफ ने रूस को 2015 में प्रतिबंधित कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *