Breaking News

रूस में अंतर्राष्ट्रीय सैन्य खेलों 2021 में भाग लेगा भारतीय सैन्य दल

नयी दिल्ली,  रूस में 22 अगस्त से चार सितंबर तक आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय सैन्य खेलों 2021 में भारतीय सैन्य दल भाग लेगा। सैन्य दल में 101 सदस्य रूस जाएंगे।

प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) की ओर से सोमवार को जारी विज्ञप्ति के मुताबिक सैन्य दल आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता (एएसएमसी), एल्ब्रस रिंग, पोलर स्टार, स्निपर फ्रंटियर और सेफ रूट गेम्स में भाग लेगा। इसके अलावा वह वह विभिन्न प्रतियोगिताओं में उच्च ऊंचाई वाले इलाके में विभिन्न अभ्यास, बर्फ में संचालन, स्नाइपर कार्रवाई और बाधाग्रस्त इलाके में युद्ध के दौरान इंजीनियरिंग कौशल का प्रदर्शन करेगा।

दल ओपन वाटर और फाल्कन हंटिंग गेम्स के लिए दो पर्यवेक्षकों का भी योगदान देगा, जिसमें भाग लेने वाली टीमों द्वारा पोंटून ब्रिज बिछाने और यूएवी चालक दल के कौशल का प्रदर्शन किया जाएगा। तीन स्तरों की स्क्रीनिंग के बाद विभिन्न सर्वश्रेष्ठ दलों में से भारतीय सैन्य दल को चुना गया है।

उल्लेखनीय है कि इन वार्षिक खेलों में भाग लेना विश्व भर की सेनाओं के बीच भारतीय सेना के व्यावसायिकता के स्तर का प्रतिबिंब है। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले देशों के सर्वश्रेष्ठ अभ्यासों से सैन्य से सैन्य सहयोग को भी बढ़ावा मिलता है। इससे पहले भारत उन आठ देशों में पहले स्थान पर था, जिन्होंने जैसलमेर में आर्मी स्काउट्स मास्टर प्रतियोगिता 2019 में भाग लिया था।