Breaking News

रेलवे देगा यात्रियों को ये सबसे बड़ी सुविधा,1 नवंबर से होगी शुरु…

नई दिल्ली ,भारतीय रेलवे ने जनरल या अनारक्षित टिकट बुक करने के लिए जब से UTS मोबाइल ऐप लॉन्च किया है रेलवे स्टेशनों के टिकट काउंटर से भीड़ गायब सी हो गई है. पहले इस ऐप को चुनिंदा शहरों और रेलवे स्टेशनों के लिए लॉन्च किया गया था. 1 नवंबर को रेलमंत्री पीयूष गोयल इस ऐप को देशभर के सभी स्टेशनों के लिए लॉन्च करने वाले हैं.

 जब आपको यात्रा शुरू करने से पहले ट्रेन का अनारक्षित टिकट लेने के लिए लंबी लाइन में लगना पड़ता है तो यह किसी सिरदर्द से कम नहीं होता. लेकिन एक दिन बाद यानी 1 नवंबर से यह पुराने समय की बात हो जाएगी. इंडियन रेलवे अनारक्षित टिकट काउंटर पर लगने वाली लंबी कतार को ध्यान में रखते हुए 1 नंवबर से पूरे देश में यूटीएस मोबाइल एप की शुरुआत करने जा रहा है. इस सुविधा के शुरू होने के बाद आपको टिकट लेने के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी.

अनारक्षित टिकट के अलावा आप यूटीएस मोबाइल एप से प्लेटफॉर्म टिकट और मासिक पास भी खरीद सकेंगे. रेलवे के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि यूटीएस मोबाइल एप की शुरुआत चार साल पहले की गई थी लेकिन मुंबई को छोड़कर अन्य स्थानों पर यह प्रयोग सफल नहीं हुआ. मुंबई में भारी संख्या में लोग लोकल से आवाजाही करते हैं. मुंबई के बाद इसे दिल्ली-पलवल रूट और चेन्नई में भी शुरू किया गया.

रेलवे की तरफ से अपनी इस योजना को अभी तक 15 जोन में लागू किया गया है. इससे वे लोग भी टिकट ले सकेंगे तो लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए टिकट लेना चाहते हैं. रेलवे अधिकारी ने बताया कि हम इस योजना से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं. यूटीएस मोबाइल एप का इस्तेमाल करने वालों की संख्या निश्चित तौर पर बढ़ेगी. जब एक बार यात्रियों को इसका फायदा समझ में आ जाएगा तो वे इससे ही टिकट खरीदेंगे. पिछले चार साल में यूटीएस मोबाइल एप के करीब 45 लाख रजिस्टर्ड यूजर थे और इस पर औसतन प्रतिदिन करीब 87 हजार टिकट खरीदे जाते थे.