Breaking News

लखनऊ मे खुला ई-थाना ,घर बैठे आनलाइन शिकायत दर्ज कराने की सुविधा

up-police1-2_647_082216020240लखनऊ, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपराध में कमी लाने के मकसद से आनलाइन शिकायत दर्ज कराने के लिए लखनऊ में ई.थाने की स्थापना की गई है।
राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो, लखनऊ के पुलिस अधीक्षक प्रदीप कुमार यादव ने यह जानकारी बताया कि प्रदेश की जनता ई.थाना उत्तर प्रदेश, लखनऊ पर आॅनलाइन घर बैठे सूचना दर्ज करा सकती है। ई.थाने के माध्यम से कोई भी व्यक्ति कहीं से भी प्रदेश में घटित होने वाले अज्ञात तथा गैर संगीन अपराध की प्रथम सूचना का पंजीकरण उत्तर प्रदेश पुलिस की वेबसाइट पर करा सकता है। प्रथम सूचना के पंजीकरण की जानकारी उसके मोबाइल नम्बर तथा एक प्रतिलिपि आवेदक को उसके ई.मेल पर स्वतः प्राप्त हो जायेगी।
श्री यादव ने बताया कि ई.थाना द्वारा अब शिकायत पंजीकृत कराने के लिए आम जनता को व्हाट्सएप की सुविधा भी प्रदान की गई है। इस प्रक्रिया के तहत ई.थाना प्रभारी को सम्बोधित अपनी शिकायत टाइप या हाथ से एक सादे कागज पर लिखकर देना होगा।
उन्होंने बताया कि शिकायती पत्र में घटना का विवरण ;समय, दिनांक, स्थान एवं पुलिस थाना समेत हस्ताक्षर पूरा नाम, पता, जिला, राज्य तथा राष्ट्रीयता के साथ मोबाइल नम्बर ई.मेल आईडी की जानकारी अनिवार्य रूप से देनी होगी। शिकायती पत्र में आधार कार्ड का नम्बर विदेशी नागरिक के आईडी के लिए पासपोर्ट ;प्रथम और अन्तिम पृष्ठ तथा वीजा की प्रति भी लगानी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *