Breaking News

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी होंगे देश के 30वें सेना प्रमुख

नई दिल्ली, लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को देश के 30वें थल सेना प्रमुख होंगे। सरकार ने मंगलवार को उन्हें सेनाध्यक्ष नियुक्त करने की घोषणा की।लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी वर्तमान सेनाध्यक्ष जनरल मनोज सी पांडे का स्थान लेंगे, जो 30 जून, 2024 को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, “सरकार ने मौजूदा समय में उप सेनाध्यक्ष के रूप में कार्यरत लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, पीवीएसएम, एवीएसएम को 30 जून, 2024 की दोपहर से अगला सेनाध्यक्ष नियुक्त किया है।”

एक जुलाई 1964 को जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी को 15 दिसंबर 1984 को भारतीय सेना की इन्फैंट्री (जम्मू – कश्मीर राइफल्स) में नियुक्त किया गया था। लगभग 40 वर्षों की लंबी और विशिष्ट सेवा के दौरान उन्होंने विभिन्न कमांड, स्टाफ, इंस्ट्रक्शनल और विदेशी नियुक्तियों में काम किया है। लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी की कमांड नियुक्तियों में रेजिमेंट की कमान (18 जम्मू – कश्मीर राइफल्स), ब्रिगेड (26 सेक्टर असम राइफल्स), महानिरीक्षक, असम राइफल्स (पूर्व) और 09 कोर शामिल हैं। सैनिक स्कूल रीवा, नेशनल डिफेंस कॉलेज और अमेरिका के आर्मी वॉर कॉलेज के पूर्व छात्र लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी ने डीएसएससी वेलिंगटन और आर्मी वॉर कॉलेज महू से भी पढ़ाई की हैं। उन्हें यूएसएडब्ल्यूसी, कार्लिस्ले, अमेरिका में प्रतिष्ठित एनडीसी समकक्ष पाठ्यक्रम में ‘विशिष्ट फेलो’ से सम्मानित किया गया है।

लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी के पास रक्षा एवं प्रबंधन अध्ययन में एम फिल और सामरिक अध्ययन एवं सैन्य विज्ञान में दो मास्टर डिग्री हैं।