Breaking News

वंदे भारत एक्सप्रेस से तीर्थयात्रियों और पर्यटक होंगे लाभान्वित : PM मोदी

हैदराबाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि सेमी हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस से तीर्थयात्रियों और पर्यटकों दोनों को बहुत लाभ होगा।

श्री मोदी रविवार को सिकंदराबाद से विशाखापत्तनम के बीच वंदे भारत ट्रेन को दिल्ली से वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।इस मौके पर उन्होंने कहा कि गत 30 दिसम्बर को सातवें वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन के 17 दिनों के भीतर आठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत की गयी जो परिवर्तन की गति को दर्शाता है।

वंदे भारत ट्रेन को ‘नए भारत की क्षमता और संकल्प’ का प्रतीक बताते हुए श्री मोदी ने कहा कि यह उस भारत का प्रतीक है जिसने तीव्र विकास का मार्ग चुना है। उन्होंने कहा कि सात वंदे भारत ट्रेनों ने पृथ्वी के 58 चक्कर लगाने के बराबर 23 लाख किलोमीटर की संचयी दूरी तय की है तथा इनमें अब तक 40 लाख से अधिक यात्री सफर कर चुके हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा , “ वंदे भारत ट्रेन एक ऐसे भारत को दर्शाती है जो अपने सपनों और आकांक्षाओं के प्रति उत्सुक है। एक ऐसा भारत जो अपने लक्ष्य को प्राप्त करना चाहता है। एक ऐसा भारत जो उत्कृष्टता के लिए प्रयास करता है। एक ऐसा भारत जो अपने नागरिकों को सर्वश्रेष्ठ देना चाहता है और एक ऐसा भारत जो गुलामी की मानसिकता की बेड़ियों को तोड़कर आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़ रहा है।

उन्होंने पिछले आठ सालों में तेलंगाना में रेलवे से संबंधित असाधारण उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि 2014 से पहले तेलंगाना में रेलवे के लिए 250 करोड़ रुपये से कम का बजट था, लेकिन बीते आठ सालों में आज यह बढ़कर 3000 करोड़ रुपये हो गया है।

इस मौके पर तेलंगाना की राज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सुंदरराजन ने कहा कि आज हम भारतीय रेलवे में सबसे आधुनिक तकनीक की कल्पना कर रहे हैं। भविष्य में लोग सबसे आधुनिक ट्रेन सेवाओं को देखने जा रहे हैं और वंदे भारत एक्सप्रेस के रूप में भारतीय रेलवे में भी लोकल फॉर वोकल दिखाई दे रहा है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने संबोधन में कहा कि इस साल की मकर संक्रांति तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के बीच सामाजिक-आर्थिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए भारत की स्वदेशी रूप से डिजाइन की गई सेमी-हाई स्पीड ट्रेन – वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरूआत की गयी है।

केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने भारतीय इंजीनियरों के दिमाग की उपज वंदे भारत एक्सप्रेस को सफलतापूर्वक पटरियों पर लाने के लिए रेलवे के प्रयासों की सराहना की।

सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम वंदे भारत एक्सप्रेस दक्षिण भारत की दूसरी और देश की आठवीं ट्रेन है। ट्रेन की नियमित सेवाएं सोमवार से शुरू होंगी। यह ट्रेन सप्ताह में छह दिन सोमवार से शनिवार तक चलेगी। ट्रेन संख्या 20833 विशाखापत्तनम – सिकंदराबाद वंदे भारत एक्सप्रेस विशाखापत्तनम से 05.45 बजे प्रस्थान करेगी और उसी दिन 14.15 बजे सिकंदराबाद पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन संख्या 20834 सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम सिकंदराबाद से 15.00 बजे प्रस्थान कर 23.30 बजे विशाखापत्तनम पहुंचेगी। ट्रेन का दोनों दिशाओं में राजमुंदरी, विजयवाड़ा, खम्मम और वारंगल स्टेशनों पर ठहराव दिया गया है।

ट्रेन का निर्माण शुद्ध स्वदेशी तकनीक से किया गया है जो आधुनिक सुविधाओं और बेहतर सुविधाओं से लैस है और इसमें स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे हैं, जो सभी वर्गों में रिक्लाइनिंग सीटों और एक्जीक्यूटिव क्लास में घूमने वाली सीटों के साथ उपलब्ध हैं। आपातकालीन अलार्म बटन और आपातकालीन टॉक बैक यूनिट प्रदान की गई हैं जिसके माध्यम से यात्री आपात स्थिति में चालक दल के साथ बात कर सकते हैं।