Breaking News

वनों की आग के आठ मामले, नई एडवाजरी जारी

शिमला,  हिमाचल प्रदेश में पिछले छह दिन में वनों की आग के आठ मामले सामने आए हैं। इस साल आग की चपेट में आने से अभी तक एक व्यक्ति की मौत हो गयी।

यह घटना सिरमौर के विंडला गांव में हुई है। इसे देखते हुए वन विभाग ने ताजा एडवायजरी जारी की है। इसमें फील्ड के अधिकारियों, कर्मचारियों को आग बुझाने के कार्य में एहतियात, सावधानियां बरतने की सलाह दी गई है। पीसीसीएफ अजय श्रीवास्तव ने इसकी पुष्टि की है।

उन्होंने कहा कि वन कर्मियों को जान जोखिम में डालने की जरूरत नहीं है। जान दांव पर न लगाए। खासकर ऐसे क्षेत्रों में जहां सड़क नहीं हैं और दमकल की गाड़ी नहीं पहुंच सकती है, वहां सतर्कता बरतें। वन संपदा को बचाने का कार्य तो करें, पर अपनी जान की कीमत पर नहीं। सिरमौर में एक व्यक्ति की मौत हुई है। इस मामले में संरक्षक (कन्जरवेटर) से रिपोर्ट तलब की गई है।

उन्होंने कहा कि वन विभाग की आग लगने की दृष्टि से अत्यंत संवेदनशील, संवेदनशील बीटों पर अतिरिक्त फायर वाचर तैनात किए जाएगें। इसके अलावा प्रदेश के वन कर्मी निजी वाहन भी अब भाड़े में सकेंगे। ऐसे क्षेत्र जहां सड़क की सुविधा हो और सरकारी वाहन उपलब्ध न हो, वहां जरूरत पड़ने पर वाहन भाड़े में लिया जा सकेगा। यह पैसा सरकार देगी। इससे आग लगने पर वन कर्मी मौके पर जल्द पहुंच सकेंगे।