Breaking News

विंध्याचल में नवरात्रि मेले के लिए प्रशासन जुटा सुरक्षा इंतजामों में

विंध्याचल (मिर्जापुर), उत्तर प्रदेश के विंध्यधाम में नवरात्रि मेले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। पूरे मेला क्षेत्र की नभ,थल और जल तीनों क्षेत्रों से निगरानी की जाएगी। पूरा इलाका ड्रोन कैमरे एवं सीसीटीवी कैमरे के जद में रहेगा।

सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में अपर पुलिस अधीक्षक श्रीकांत प्रजापति ने आज बताया कि मेला क्षेत्र को 10 जोनों एवं 21 सेक्टरों में बाट कर सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मेला क्षेत्र में दो एएसपी एवं 14 क्षेत्राधिकारियो ,42 निरीक्षक 260उपनिरीक्षक ,18 महिला निरीक्षक, 1490 आरक्षी, 268 महिला आरक्षी यातायात पुलिस दो कम्पनी पीएसी तीन क्रेन ड्रोन कैमरे लगाए गए हैं। मेला क्षेत्र की निगरानी में 2500 पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है। फोर्स अन्य जिलों से यहां मंगायी गयी है। होमगार्ड पीआरडी जवानों की तैनाती अलग से है। परिसर के आसपास तथा दर्शनार्थियो के सहयोग में एनसीसी एवं स्काउट गाइड के छात्रों का भी सहयोग लिया जाएगा।

प्रदेश सरकार की तरफ से विंध्याचल मेले को राज्यस्तरीय मेला घोषित किया गया है। विंध्य कोरिडोर निर्माण कार्य तेजी किया जा रहा है,जिसका लोकार्पण अयोध्या मंदिर के लोकार्पण के साथ ही किए जाने की सम्भावना है। दिसंबर तक कॉरिडोर कार्य पूर्ण करने की डेडलाइन है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के यहां आने की संभावना भी जिला प्रशासन की नजर में है। लिहाजा जिला प्रशासन फूंक फूंक कर कदम उठा रहा है। सुरक्षा व्यवस्था की मुकम्मल व्यवस्था की जा रही हैं।

उन्होंने बताया कि गंगा नदी में घाटो पर जल पुलिस एवं घुड़सवार पुलिस पहाड़ी इलाकों में तैनात किए गए हैं। ड्रोन कैमरे सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। खुफिया एजेंसी एवं शादी वर्दी में पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। यातायात नियंत्रण के लिए भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। यह 14अक्टूबर मध्य रात्रि से लागू हो जाएगी।