Breaking News

विकास रैंकिंग में हापुड़ जिले का पहला स्थान- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हुये पीछे

Modi  Jagjivan ramनई दिल्ली, विकास ग्रेडिंग में 201 अंकों के साथ हापुड़ जिले ने पहला स्थान प्राप्त किया है। हापुड़ ने मोदी के वाराणसी, मुलायम सिंह यादव के आजमगढ़, सोनिया की रायबरेली और राहुल के अमेठी को पीछे छोड़ टॉप  स्थान बना लिया है।

क्रियान्यवन विभाग की सितम्बर महीने की रिपोर्ट के अनुसार, विकास  ग्रेडिंग में 201 अंकों के साथ हापुड़ जिले ने पहला स्थान प्राप्त किया है। मथुरा, चित्रकूट, झाँसी और गोरखपुर को क्रमशः दूसरा, तीसरा, चौथा और पांचवा स्थान प्राप्त करने में सफलता मिली है। एटा छठे, शामली सातवें और बिजनोर आठवें नंबर के साथ विकास की गाथा को आगे बढ़ा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी 192 अंकों के साथ 12वें स्थान पर है। सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव का आजमगढ़ 179 अंकों के साथ 61वें स्थान पर बना है। विकास के मामले में कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गाँधी की रायबरेली 160 अंकों के साथ 56वें स्थान पर है तो उनके बेटे और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी की अमेठी 152 अंकों के साथ 52वें पोजीशन पर है।

गोरखपुर को पांचवा स्थान प्राप्त करने में सफलता मिली है।यह उपलब्धि एम्स के शिलान्यास और खाद कारखाने के पुनरुद्धार की आधारशिला रखने के बाद मिली है। विशेषज्ञों की मानें तो बीते दिनों गोरखपुर में कई विकास परियोजनाओं के शिलान्यास हुआ। यह उसी का नतीजा है। गोरखपुर ने विकास की रैंकिंग में ऊँची छलांग लगायी है।  पीएम मोदी ने जुलाई महीने में गोरखपुर में एम्स और फर्टिलाइजर कारखाने के निर्माण की आधारशिला राखी थी। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी एक साथ कई सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास किया था। इससे गोरखपुर जिले के विकास परियोजनाओं को पंख लग गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *