Breaking News

विश्व कप के लिए जगह पक्की करने उतरेंगे भारतीय खिलाड़ी

कोलम्बो,  सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की कप्तानी में भारतीय खिलाड़ी इस साल अक्टूबर-नवम्बर में संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में होने वाले टी 20 विश्व कप के मद्देनजर श्रीलंका के खिलाफ रविवार को होने वाले पहले वनडे में टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करने के मजबूत इरादे से उतरेंगे।

भारत की सीनियर टीम इस समय इंग्लैंड दौरे पर है जहां उसे नेजबान टीम के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। बीसीसीआई ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी 20 सीरीज के लिए भारत की ए टीम को पूर्व कप्तान और कोच राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में भेजा है। द्रविड़ हालांकि कह चुके हैं कि इन सीरीज में प्रयोग करने की गुंजाइश ज्यादा नहीं रहेगी लेकिन जो भी खिलाड़ी मुकाबलों में उतरेंगे उनका लक्ष्य भारत की विश्व कप टीम में जगह बनाना रहेगा।

यह वनडे सीरीज 13 जुलाई से शुरू होनी थी लेकिन श्रीलंका खेमे में कोरोना के कुछ मामले सामने आ जाने के कारण सीरीज को आगे खिसकाया गया और अब यह 18 जुलाई से शुरू होने जा रही है।

टीम में अनुभवी खिलाड़ी कप्तान शिखर धवन और उपकप्तान तथा तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी बेहतर प्रदर्शन के जरिये भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की करना चाहेंगे। टीम में कुछ अनुभवहीन खिलाड़ी जैसे चेतन सकारिया, पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिकल,रुतुराज गायकवाड, सूर्यकुमार यादव, नीतीश राणा, ईशान किशन,राहुल चाहर , कृष्णप्पा गौतम, क्रुणाल पांड्या, हार्दिक पांड्या और वरुण चक्रवर्ती हैं जो खुद को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर साबित कर भारतीय टीम में प्रवेश पाना चाहेंगे।

भुवनेश्वर ने कहा,’ टी -20 विश्व कप ज्यादा दूर नहीं है और विश्व कप से पहले टी-20 सीरीज जीतना महत्वपूर्ण होगा। विश्व कप से पहले हमारे पास यही तीन टी 20 मैच हैं । हम सीरीज जीतकर इस विजयी लय को विश्व कप में ले जाना चाहेंगे। ‘भुवनेश्वर अपनी चोटों से ज्यादा परेशान रहे हैं और यही कारण है कि वह इंग्लैंड में टीम के साथ न होकर इस ए टीम के साथ श्रीलंका में हैं।

भुवी ने कहा,’ एक टीम के रूप में हम टी-20 सीरीज जीतना चाहते हैं ताकि हम यह कह सकें कि विश्व कप में उतरने से पहले हमने अपनी आखिरी टी 20 सीरीज जीती थी। ‘ विश्व कप के लिए भारतीय टीम लगभग तय है और चंद स्थान भरे जाने हैं। इसे देखते हुए यह सीरीज खासी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

तेज गेंदबाज ने कहा,’ये सभी प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी हैं। हमने इन्हें इनकी आईपीएल टीमों में खेलते देखा है। उन्होंने खुद को साबित कर इस भारतीय टीम में जगह बनायी है। हमारे पास राहुल द्रविड़ के रूप में एक शानदार कोच है जो टीम का सही तरीके से मार्गदर्शन कर रहे हैं और वह इन युवा खिलाड़ियों का सही मार्गदर्शन कर सकते हैं। ‘

दूसरी तरह श्रीलंका की टीम इस समय विश्व कप के लिए क्वालीफायर टीमों में शामिल है और विश्व कप में जगह बनाने के लिए उसे अपने क्वालीफायर ग्रुप में विजेता या उपविजेता बनना होगा। श्रीलंका ने इस सीरीज के लिए अपनी टीम की घोषणा कर दी है।

श्रीलंका ने सीमित ओवर श्रृंखला के लिए अपनी 25 सदस्यीय टीम घोषित कर दी है। दासुन शनाका टीम की अगुवाई करेंगे, जबकि धनंजय द सिल्वा को उप कप्तान बनाया गया है।

अनकैप्ड लाहिरू उदारा, शिरन फर्नांडो और ईशान जयरत्ने को भी टीम में जगह दी गई है। वहीं अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज कुशल परेरा कंधे की चोट के कारण पूरी सफेद गेंद श्रृंखला से बाहर हो गए हैं, जबकि घुटने की चोट से उबर रहे बिनुरा फर्नांडो एकदिवसीय श्रृंखला से बाहर हो गए हैं, हालांकि वह टी-20 सीरीज में टीम के साथ जुड़ेंगे।