Breaking News

वीडियो में सैनिकों की दिक्कतें बताने वाला सैनिक मृत मिला

soldier Roy Mathewनासिक , सेना में सैनिकों की दिक्कतें बताने वाला वायरल हुये वीडियो मे दिखा सैनिक नासिक जिले में एक बैरक में मृत मिला। पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि केरल के कोलम जिले के एझुकोन के रहने वाले लांस नायक रॉय मैथ्यू का शव नासिक की देओलाली छावनी में खाली बैरक की छत से लटकता पाया गया।पुलिस उपायुक्त श्रीकांत धिवरे के अनुसार जवान के शव के पास एक डायरी मिली है।

पुलिस के अनुसार,  देओलाली शिविर पुलिस ने सुबेदार गोपाल सिंह की शिकायत पर दुर्घटना में मृत्यु का मामला दर्ज कर लिया है। मौत के कारण का पता नहीं चला है। पुलिस ने मैथ्यू का शव सेना को सौंप दिया है।शव की हालत से लगता है कि मौत तीन दिन पहले हुई होगी। मैथ्यू वीडियो वायरल होने के बाद 25 फरवरी से ही देओलाली में आर्टिलरी सेंटर से लापता था। उसे केंद्र में एक कर्नल रैंक के अधिकारी के साथ सहायक डयूटी में लगाया गया था।

सेना ने बयान जारी कर लांसनायक की मौत का ठीकरा स्टिंग ऑपरेशन करने वाली समाचार वेबसाइट की भूमिका पर सवाल उठाया। साथ ही कहा कि समाचार पोर्टल के खिलाफ विधिक विकल्प तलाशे जाने चाहिए। सेना के बयान में उस न्यूज वेबसाइट पर दोष मढ़ा गया हैं जिसने सैनिकों की दिक्कतें बताने वाला  वीडियो दिखाया था। सेना ने कहा कि समाचार वेबसाइट ने स्टिंग वीडियो हटा लिया है। सेना ने अपने लिखित बयान में कहा है कि इस बात की पूरी संभावना है कि एक अनजान व्यक्ति के सामने अपने अधिकारियों को नीचा दिखाने से पैदा हुए अपराध बोध के कारण उसने आत्महत्या जैसा चरम कदम उठाया हो। सैनिक मैथ्यू का परिवार इस बात को मानने को तैयार नही है कि लांस नायक रॉय मैथ्यू ने आत्महत्या की है।

मैथ्यू ने एक न्यूज वेबसाइट द क्विंट (The Quint) के स्टिंग में सेना में सहायक सिस्टम (Orderly System) के खिलाफ बयान दिया था। वीडियो में मैथ्यू  का चेहरा ढका हुआ था। वीडियो में वह सैनिकों की दिक्कतें बता रहा था। वीडियो में सैनिकों को अधिकारियों के कुत्ते को टहलाते और उनके बच्चों को स्कूल ले जाते दिखाया गया था। स्टिंग ऑपरेशन से ब्रिटिश काल की सहायक व्यवस्था की आलोचना हुई थी। सेना ने इस बात की जांच के आदेश दिए थे कि यह स्टिंग कैसे हुआ।

केरल स्थित मैथ्यू के परिवार के अनुसार, मैथ्यू ने उन्हें 25 फरवरी को आखिरी बार फोन किया था। बातचीत के दौरान वह डरा हुआ लग रहा था। मैथ्यू ने उन्हें बताया था कि उसने हाल में एक मीडियाकर्मी से सेना में सैनिकों की दिक्कतों के बारे में बात की थी। मैथ्यू ने दावा किया कि उन्होंने यह बातें यह सुनिश्चित करने के बाद कही थी कि इसे रिकॉर्ड नहीं किया जा रहा है। परिवार के मुताबिक मैथ्यू तब यह जानकर हैरान हो गया कि उसका साक्षात्कार गुप्त तरीके से रिकॉर्ड किया जा रहा था, क्योंकि बाद में वीडियो वायरल हो गया था। उसने बताया था कि डर है कि उसकी नौकरी चली जाएगी और उसे इसके परिणाम का सामना करना होगा। उस आखिरी कॉल के बाद मैथ्यू ने फोन नहीं किया।मैथ्यू की पत्नी फिनी रॉय और उसके पिता ने मामले की जांच की मांग की। फिनी ने कहा, मुझे जानना है कि उनके साथ क्या हुआ। पिता ने कहा, हमारे पास पैसा और राजनीतिक प्रभाव नहीं है और कोई सहायता करने वाला भी नहीं है। रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने कहा कि सेना के जवान की रहस्मय मौत की पूरी जांच की जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *