Breaking News

संघ की महत्वपूर्ण बैठक गुजरात में शुरू, भागवत कर रहे हैं शिरकत

अहमदाबाद,  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में निर्णय की दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण मानी जाने वाली बैठक अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा का आयोजन आज यानी 11 मार्च से 13 मार्च तक गुजरात के कर्णावती (अहमदाबाद) में हो रहा है जिसमें संगठन प्रमुख सरसंघचालक मोहन भागवत और इसके सभी वरिष्ठ पदाधिकारियों समेत देश भर के 1200 से अधिक प्रतिनिधि शिरकत कर रहे हैं।

रोचक तथ्य यह भी है कि आज से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं।

उक्त बैठक नगर के पिराना आश्रम में हो रही है।

संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनीलजी आम्बेकर ने बताया कहा कि संघ में अलग अलग प्रकार की बैठकें होती हैं जिनमें सबसे बड़ी और निर्णय की दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण बैठक प्रतिनिधि सभा है। पूर्व में यह संघ मुख्यालय नागपुर में ही होती थी। वहां से बाहर पहली बार 1988 में गुजरात के राजकोट में इसका आयोजन हुआ था।

इस बार सभा में 1248 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। श्री भागवत के मार्गदर्शन में सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले इसका संचालन करेंगे। इसमे चयनित प्रतिनिधि, प्रान्त संघचालक, प्रान्त कार्यवाह और विविध संगठनो के प्रतिनिधि भाग लेते हैं और इस बार 36 संगठनों के संगठन मंत्री और प्रतिनिधि अपेक्षित हैं।

श्री आम्बेकर ने बताया कि इस बैठक में प्रतिवर्ष के कार्य के बारे में योजना बनायीं जाती हैं तथा उसकी समीक्षा होती है। सरकार्यवाह संघ कार्य एवं प्रांतों का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हैं। 2025 में संघ की स्थापना को 100 वर्ष पूरे हो रहे हैं। इस अवसर पर विभिन्न प्रांतो में जो योजना बनायीं गयी हैं उसका निवेदन एवं चर्चा इस बैठक में होगी। इसमें संघ कार्य के संख्यात्मक आंकड़े प्रान्तवार प्रस्तुत किये जायेंगे। संघ के शताब्दी वर्ष के अवसर पर संघ कार्य एक लाख स्थानो तक ले जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया हैं।

उन्होंने बताया कि स्वाधीनता के अमृत महोत्सव के अवसर पर विभिन्न प्रांतों द्वारा जो आयोजन किया गया हैं उसकी भी चर्चा इस बैठक में होगी। स्वाधीनता के अनेक ऐसे वीर जिनके बारे में विशेष जानकारी नहीं हैं वह जानकारी समाज को देने का प्रयास किया जायेगा। इसके आलावा ग्रामीण स्तर पर स्वरोजगार द्वारा स्वनिर्भरता कैसे पा सकते हैं इस बारे में भी कई उपक्रम संघ ने प्रारम्भ किये हैं। संघ समाज में समरसता, पर्यावरण, परिवार प्रबोधन अदि विषयो पर अनेक संगठनो के साथ मिलकर कार्य कर रहा हैं जिसके विषय में बैठक में चर्चा होगी और आगे की दिशा तय की जाएगी।