Breaking News

संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से 10 अगस्त तक, कुल 18 कार्य दिवस होंगे

नयी दिल्ली , संसद का मानसून सत्र आगामी 18 जुलाई से शुरु होगा और दस अगस्त तक चलेगा । संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने मंत्रिमंडल की संसदीय मामलों की समिति की आज यहां हुयी बैठक के बाद संवाददाताओं को यह जानकारी दी । बैठक की अध्यक्षता गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने की ।

कुमार ने बताया कि इस सत्र के दौरान कुल 18 कार्य दिवस होंगे । उन्होंने सभी विपक्षी पार्टियों से इस सत्र को सार्थक बनाने के लिए रचनात्मक सहयोग देने की अपील की । संसद का पिछला सत्र ;बजट सत्रद्ध विभिन्न मुद्दों पर विपक्ष के हंगामें के कारण बाधित रहा था जिससे कई महत्वपूर्ण विधेयक पारित नहीं हो पाये थे । यह देखते हुए मानसून सत्र काफी महत्वपूर्ण होगा ।

इस सत्र में सरकार कई महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित कराने का प्रयास करेगी । इसमें पिछले सत्र के बाद जारी किये गये छह अध्यादेशों के स्थान पर विधेयक लाये जायेंगे । तीन तलाक विधेयक और अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने संबंधी विधेयक शामिल हैं ।
कुमार ने कहा कि सरकार 123 वां संविधान संशोधन विधेयक 2017  तीन तलाक से संबंधित विधेयक ए ट्रांसजेडर अधिकार संरक्षण विधेयक 2016 राष्ट्रीय मेडिकल आयोग विधेयक 2017  बच्चों के लिए निरूशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा दूसरा संशोधन द्ध विधेयक ए अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने जैसे विधेयकों को पारित कराने के लिए लायेगी । उन्होंने बताया कि राज्यसभ में उपसभापति का चुनाव भी कराया जायेगा क्योंकि अब तक यह पद संभाल रहे श्री पी जे कुरियन का कार्यकाल इस माह पूरा हो रहा है ।