Breaking News

समाचार बुलेटिन, रात्रि 8 बजे -19.04.2017

लखनऊ,19.04.2017,  प्रस्तुत है, रात्रि 8 बजे की समाचार बुलेटिन मे, आज दिन भर की प्रमुख खबरें-

ईवीएम से पर्ची निकलने की व्यवस्था को, कैबिनेट ने दी मंजूरी

नई दिल्ली,  अब जल्दी ही विभिन्न चुनावों में मतदान मशीन के साथ पर्ची निकलने की व्यवस्था भी बड़े स्तर पर शुरू हो सकेगी। बुधवार को केंद्र सरकार ने चुनाव आयोग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। अब तक प्रयोग के तौर पर चल रही इस व्यवस्था को व्यापक स्तर पर लागू किया जा सकेगा। बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में केंद्र सरकार ने ईवीएम के साथ पर्ची निकलने की व्यवस्था के लिए धन को मंजूरी दे दी। इस वोटर वैरिफायेबल पेपर,आगे पढ़ने के लिए क्लिक करें…………..

बाबरी विध्वंस मामला: लिब्राहन आयोग ने भी आडवाणी, जोशी समेत कई नेता को दोषी पाया था

नई दिल्ली,  विवादित ढांचा विध्वंस मामले में आज दिए गए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद इस मामले में नया मोड़ ले लिया है। 25 वर्षों के बाद एक बार फिर से यह मामला अति-महत्वपूर्ण बन गया है। इस मामले में कोर्ट ने जिन 14 नेताओं पर मामला चलाने को लेकर आदेश दिया है वह नाम उस वक्त सभी की जुबान पर थे। सुप्रीम कोर्ट ने भले ही इन सभी नेताओं पर मामला चलाने का निर्णय मामले के 25 वर्षों के बाद लिया हो लेकिन इस मामले की जांच के लिए ,आगे पढ़ने के लिए क्लिक करें…………..

बाबरी विध्वंस मामला: सुप्रीम कोर्ट के निर्णय पर किसने क्या बोला ?

नई दिल्ली,  विवादित ढांचा विध्वंस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को एक अहम फैसला सुनाया। कोर्ट ने कहा है कि आडवाणी समेत 13 नेताओं पर आपराधिक साजिश का केस चलेगा। न्यायाधीश पीसी घोष और न्यायाधीश रोहिंटन नरीमन की संयुक्त पीठ ने मामले में सीबीआई की अपील पर यह फैसला सुनाया है। फैसले के बाद विभिन्न दलों के नेताओं और धर्मगुरूओं ने भी अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं। भाजपा द्वारा कई प्रयास किए गए, ताकि न्याय ना मिल सके, लेकिन,आगे पढ़ने के लिए क्लिक करें…………..

भ्रष्टाचार उजागर करने की बीएसएफ जवान तेज बहादुर यादव को मिली ये सजा…….

नई दिल्ली, कुछ समय पहले बीएसएफ  के जवान तेज बहादुर यादव ने जवानों को मिलने वाले खराब खाने को लेकर शिकायत की थी। तेज बहादुर ने एक वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाला था जिसके बाद वो वीडियो वायरल हो गया था। बुधवार को बीएसएफ  ने तेज बहादुर यादव को बर्खास्त कर दिया है। तेज बहादुर यादव की बर्खास्तगी पर उनकी पत्नी ने कहा है कि सरकार ने ये गलत किया है। तेज बहादुर यादव की पत्नी शर्मीला ने कहा है कि,आगे पढ़ने के लिए क्लिक करें…………..

केंद्र का बड़ा फैसला, 1 मई से सरकारी वाहनों पर लाल बत्ती नहीं

नई दिल्ली,  सरकार ने बुधवार को घोषणा की कि एक मई से सरकारी वाहनों पर लाल बत्ती नहीं लगाई जा सकेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की एक बैठक में यह फैसला लिया गया। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संवाददाताओं से कहा, एक मई से देश में किसी को भी आधिकारिक वाहनों पर लाल बत्ती लगाने की अनुमति नहीं होगी। इस मामले में कोई भी अपवाद नहीं होगा। जेटली ने साथ ही कहा कि,आगे पढ़ने के लिए क्लिक करें…………..

चुनाव आयोग को घूस देने के आरोपी, दिनाकरन के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी

नई दिल्ली,  दिल्ली पुलिस ने अपने धड़े को दो पत्ती चुनाव चिह्न देने के लिए चुनाव आयोग के एक अधिकारी को घूस देने के आरोपी अन्नाद्रमुक नेता टी टी वी दिनाकरन के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया है। पुलिस ने बताया कि यह कदम दिनाकरन के एनआरआई होने और विदेश फरार हो सकने की जानकारी सामने आने के बाद उठाया गया है।अन्नाद्रमुक (अम्मा धड़े) के उप महासचिव पहले से परेशानी का सामना कर रहे हैं क्योंकि,आगे पढ़ने के लिए क्लिक करें…………..

यूपी में धार्मिक स्थलों पर शराब पर पूर्ण प्रतिबंध, योगी ने दिये कड़ाई से अनुपालन के निर्देश

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश के अयोध्या, वृन्दावन, चित्रकूट और देवाशरीफ जैसे धार्मिक स्थलों पर शराब पर पूर्ण प्रतिबंध सुनिश्चित नहीं होने की स्थिति में लापरवाह अधिकारियों को दंडित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार देर रात आबकारी विभाग के प्रस्तुतिकरण के दौरान ये निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि,आगे पढ़ने के लिए क्लिक करें…………..

बाबरी विध्वंस मामले से जुड़े, फैसले की प्रमुख बातें…

नई दिल्ली,  विवादित ढांचा विध्वंस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट के अदेशानुसार इस मामले में कुल 13 लोगों पर केस चलेगा, इनमें लालकृष्ण आडवाणी समेत 10 लोगों पर आपराधिक साजिश का मुकदमा चलेगा। सुप्रीम कोर्ट ने बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में सीबीआई की याचिका मंजूर कर ली। अब लाल कृष्ण आडवाणी एवं भाजपा के अन्य नेताओं के खिलाफ आपराधिक षड़यंत्र के मामले चलेंगे। कल्याण सिंह के खिलाफ फिलहाल कोई केस नहीं चलेगा। कल्याण सिंह गवर्नर के पद पर हैं, इसलिए ,आगे पढ़ने के लिए क्लिक करें…………..

दलाई लामा की अरुणाचल यात्रा के जवाब में, चीन ने की भड़काने वाली कार्रवाई

बीजिंग/नई दिल्ली, दलाई लामा की अरुणाचल यात्रा को लेकर भारत के समक्ष कड़ा विरोध दर्ज कराने के कुछ ही दिन बाद चीन ने पहली बार इस राज्य के छह स्थानों के मानकीकृत आधिकारिक नामों की घोषणा कर दी है और पहले से जोखिमपूर्ण चल रही स्थिति को और अधिक नाजुक बना दिया है। सरकारी मीडिया ने कहा है कि इस कदम का उद्देश्य इस राज्य पर चीन के दावे को दोहराना था। चीन इस राज्य को दक्षिण तिब्बत कहता है। सरकारी ग्लोबल टाइम्स की खबर के अनुसार, चीन के नागरिक मामलों के मंत्रालय ने 14 अप्रैल को घोषणा की थी कि,आगे पढ़ने के लिए क्लिक करें…………..

कर चोरी की जांच के देशव्यापी अभियान में, मिली 540 करोड़ रुपए की ब्लैकमनी

नई दिल्ली,  प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत खोली गई खिड़की 31 मार्च को बंद हो गई थी, लेकिन इसके अगले 15 दिनों के भीतर आयकर विभाग ने कर चोरी की जांच के लिए अपने देशव्यापी अभियान में 540 करोड़ रुपए की ब्लैकमनी का पता लगाया है। अधिकारियों ने बताया कि 1 अप्रैल को शुरू हुए नए वित्त वर्ष के पहले पखवाड़े में कर अधिकारियों ने काफी सारे सर्च अभियान और सर्वेक्षणों का संचालन किया, ये सर्वेक्षण एंट्री,आगे पढ़ने के लिए क्लिक करें…………..

आखिर क्यों मुंडवाना पड़ा सोनू निगम अपना सिर

मुंबई,  बॉलीवुड गायक सोनू निगम ने बुधवार को अपने ट्वीट्स के मुस्लिम विरोधी पाए जाने पर माफी मांगने की पेशकश की और इसके कुछ ही घंटों बाद अपना सिर मुंडा लिया। इससे पहले उन्होंने पश्चिम बंगाल के एक मौलवी द्वारा उनका सिर मुंडने वाले को 10 लाख रुपये का इनाम देने के फतवे की चुनौती को स्वीकार करते हुए कहा था, आज दोपहर दो बजे आलिम मेरे घर आकर मेरा सिर मूंडेगा। मौलवी अपने 10 लाख रुपये तैयार रखना। निगम ने अपनी बात पर कायम रहते हुए अपना सिर मुंडवा लिया। उसके बाद उन्होंने,आगे पढ़ने के लिए क्लिक करें…………..

उप्र में तेज धूप, गर्म हवाओं ने बढ़ाई तपिश

लखनऊ, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व आसपास के अन्य जिलों में बुधवार सुबह गर्म हवाएं चल रही हैं और तेज धूप निकली हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है। उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे.पी गुप्ता के अनुसार, आज दिन में तेज धूप निकलेगी और आसमान पूरी तरह से साफ रहेगा। दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की,आगे पढ़ने के लिए क्लिक करें…………..

 विस्तार से खबरें जानने के लिये ”news85 .in” पर जाकर पूरी खबरें पढ़ें-