Breaking News

सरकार ने चुनाव लड़ने के लिए बकाये का भुगतान करने के आयोग के प्रस्ताव को नामंजूर किया

नयी दिल्ली, सरकार ने सरकारी घर के किराये, बिजली के बिल जैसे बकाये का भुगतान ना करने वाले उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने से रोकने के चुनाव आयोग के प्रस्ताव को खारिज कर दिया। चुनाव आयोग ने विधि मंत्रालय को पत्र लिखकर उन लोगों के लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ने पर रोक लगाने की अपील की जो सार्वजनिक सुविधाओं के बकाये का पूरा भुगतान नहीं करते।

किसकी मजाल जो छेड़े इस दिलेर को, गर्दिश में घेर लेते हैं कुत्ते भी शेर को…

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराया, जानिये कौन बना मैन ऑफ द मैच ?

 चुनाव आयोग के अनुसार इस तरह के उम्मीदवारों पर रोक लगाने के लिए जनप्रतिनिधित्व अधिनियम के चैप्टर-3 में संशोधन करना होगा जो चुनाव अपराधों से संबंधित है। ‘‘सार्वजनिक सेवाओं के बकाये के भुगतान में चूक के आधार पर’’ अयोग्यता के लिए एक नया खंड जोड़ना होगा।

सपा प्रतिनिधिमण्डल ने बिगड़ती कानून व्यवस्था पर, राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन

अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार मुलायम सिंह से मिलने पहुंचे अखिलेश यादव- गंभीर मंत्रणा जारी

 लेकिन एक वरिष्ठ पदाधिकारी के अनुसार मई में चुनाव आयोग को भेजे संक्षिप्त जवाब में मंत्रालय ने कहा कि प्रस्ताव ‘‘की जरूरत नहीं है।’’ उन्होंने कहा कि विधि मंत्रालय को लगता है कि रोक की जरूरत नहीं होगी क्योंकि किसी उम्मीदवार का नो-ड्यूज  सर्टिफिकेट या अनापत्ति प्रमाणपत्र देने वाला प्राधिकरण पक्षपातपूर्ण हो सकता है और ऐसा भी हो सकता है कि वे उसे जरूरी दस्तावेज ना दे।

जानिए शिवपाल के बेटे आदित्य यादव ने अखिलेश यादव को क्या कहा ?

जानिये, अखिलेश यादव ने क्यों लगाया, यूपी पुलिस पर हत्या का आरोप ?

 मंत्रालय को यह भी लगता है कि बकाये के विवाद से संबंधित मामलों में मामला अदालत में ले जाया जा सकता है और उसके समाधान में समय लग सकता है। इस तरह के मामलों में नो-ड्यूज सर्टिफिकेट वाले उम्मीदवार को नामंजूर करने की जरूरत नहीं होगी।

केंद्रीय मंत्री का बड़ा बयान- मोदी सरकार बढ़ाने जा रही, पिछड़ों का आरक्षण

जीएसटी के दायरे में हो पेट्रोल-डीजल, तो जनता को मिले राहत- राहुल गांधी

कॉलेजियम के फैसले, अब देखिये वेबसाइट पर

 चुनाव आयोग के चुनाव कानून में बदलाव की मांग से संबंधित कदम जुलाई, 2015 को आए दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश का नतीजा है जिसमें चुनाव आयोग से उक्त बकाये का जल्द भुगतान सुनिश्चित करने के लिए उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने पर किसी तरह का अवरोध लगाने की संभावना पर विचार करने को कहा गया था।

जीएसटी मे बड़ा बदलाव, जानिये अब आपको क्या फायदा ?

आपातकालीन परिस्थितियों में राहत एवं बचाव के लिए बनेगा ग्रीन काॅरीडोर

 मूंछों वाली सेल्फी कैसे बनी, जातिवादी सोंच के विरोध का तरीका ?