Breaking News

सावन अमावस्या पर लाखों ने लगायी मंदाकिनी में पावन डुबकी

चित्रकूट, उत्तर प्रदेश की पौराणिक नगरी चित्रकूट में गुरूवार को सावन अमावस्या के पावन अवसर पर आठ लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी नदी में पवित्र डुबकी लगायी और मतगजेंद्र नाथ जी के दर्शन किए जल चढ़ाया।

तड़के से ही श्रद्धालुओं का तांता मंदाकिनी तट पर लगा रहा। स्नानार्थियों ने मतगजेन्द्र नाथ जी पर जलाभिषेक करने के बााद कामदगिरि की पांच किलोमीटर दूरी की परिक्रमा लगाई।

मेला अधिकारी के अनुसार श्रद्धालुओं की संख्या उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश क्षेत्र को मिलाकर आठ लाख से अधिक होने की बताई गई है। चारों तरफ बोल बम हर हर महादेव जय श्री राम के नारों से रामघाट गुंजायमान रहा।

मुख्य द्वार के महंत रामस्वरूपाचार्य ने बताया कि आज सावन की अमावस्या के साथ साथ गुरु पुष्य नक्षत्र है और शास्त्र के अनुसार आज का दिन अति महत्वपूर्ण हो जाता है। आज के दिन कामदगिरि की परिक्रमा लगाने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। अन्न दान करने से किसानों की खेती में वृद्धि होती है इसलिए आज किसानों ने परिक्रमा लगाने के साथ-साथ अन्नदान भी किया। श्रद्धालुओं में दंडवटी (लेट लेट कर) परिक्रमा लगाने वालों की भी संख्या पचास हज़ार से अधिक रही।

इस मौके पर भारी मात्रा में प्रशासनिक अमला पुलिस बल परिक्रमा मार्ग एवं रामघाट में मौजूद रहा सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे डॉग स्क्वाड से लेकर बम निरोधी दल का दस्ता भी लगातार परिक्रमा मार्ग में घूमता रहा है।