Breaking News

सीएम योगी ने कहा,जल्द होगा कानपुर का अपना एयरपोर्ट

कानपुर, कानपुर को पुरातन औद्याेगिक स्वरूप दिलाने और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करने के संकल्प को दोहराते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि जल्द ही मेट्रो सिटी कानपुर का अपना एयरपोर्ट भी होगा।

कानपुर में 388 करोड़ रुपए की लागत वाली 272 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करने के बाद मुख्यमंत्री योगी ने यहां कहा कि कानपुर एयर कनेक्टिविटी से फिर जुड़ सके, इसके प्रयास किए जा रहे हैं। कानपुर में जितनी लोगों की भीड़ है, उसके हिसाब से यहां सिविल टर्मिनल का निर्माण होना चाहिए। इस कार्य को युद्धस्तर पर आगे बढ़ाया गया है। अभी न केवल मेट्रो सिटी, बहुत जल्द कानपुर का अपना एयरपोर्ट भी होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि चमड़ा नगरी कानपुर में गंगा अविरल और निर्मल हो चुकी है। मेट्रो के सेकेंड और थर्ड फेज का कार्य भी जल्द पूर्ण होने वाला है। दो डिफेंस कॉरिडोर में से एक का केंद्र बिंदु कानपुर ही है। स्मार्ट सिटी मिशन से कानपुर अत्याधुनिक सुविधाओं वाला शहर बनने की ओर अग्रसर है। कानपुर एयर कनेक्टिविटी से फिर जुड़ सके, इसके प्रयास तेजी से किए जा रहे हैं। इस अवसर पर उन्होने कानपुर स्मार्ट सिटी कॉफी टेबल बुक का विमोचन भी किया।

जल्द होने जा रहे नगरीय निकाय चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को समर्थन की अपील करते हुये उन्होने कहा कि प्रदेश में ढेर सारी संभावनाएं हैं। ये सभी कार्य आज तेजी से बढ़ते हुए इसीलिए दिखाई दे रहे हैं, क्योंकि कानपुर में विकास के लिए स्थानीय स्तर पर भाजपा का बोर्ड है। राज्य स्तर पर कोई योजना अटके न इसके लिए राज्य में आपकी सरकार है। केंद्र पर कोई योजना लटके न इसके लिए केंद्र में मोदी सरकार है। ट्रिपल इंजन की सरकार विकास की गति को भी तीन गुना करती हुई दिखाई दे रही है। इन कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए हमें मिलकर काम करना होगा। कानपुर को एक्सपोर्ट्स हब के रूप में विकसित करना होगा। कानपुर को उसकी पुरातन पहचान दिलानी होगी। इसके लिए ट्रिपल इंजन की सरकार को आपका आशीर्वाद चाहिए।

उन्होंने कहा कि कानपुर कभी उत्तर भारत का मैनचेस्टर कहा जाता था। न केवल उत्तर प्रदेश के लिए बल्कि उत्तर भारत के नौजवानों और नागरिकों के रोजगार का भी यह एक माध्यम था, लेकिन 70 और 80 के दशक में कुछ लोगों की नजरें इस महानगर पर लगीं और यह अव्यवस्था, अराजकता, बंद होते उद्योगों का शिकार हो गया। महानगर को पुरातन पहचान दिलाने के लिए पीएम मोदी के नेतृत्व में अभियान को आगे बढ़ाया गया है, जिसमें सबसे पहले कानपुर महानगर की पहचान पूर्ण सलिला मोक्षदायिनी मां गंगा की अविरलता और निर्मलता को बनाए रखने के लिए प्रयास किए गए हैं।

कानपुर में गंगा सफाई को लेकर प्रदेश सरकार के प्रयासों का जिक्र करते हुए उन्होने कहा कि सीसामऊ नाला जिसमें 14 करोड़ लीटर सीवर गंगा में उड़ेला जाता था, उसे पूर्ण रूप से बंद करके सीवर प्वॉइंट को सेल्फी प्वॉइंट में बदलकर हमने अपने नैतिक दायित्व का परिचय देकर फिर से मां गंगा की अविरलता और निर्मलता को आगे बढ़ाने का कार्य किया था। नमामि गंगे का सबसे क्रिटिकल प्वॉइंट कानपुर को समझा जाता था।