Breaking News

सीए ने महिला खिलाड़ियों की बेहतरी के लिए अहम कदम उठाए

caमेलबर्न,  क्रिकेट आस्ट्रेलिया  ने  महिला क्रिकेट खिलाड़ियों की बेहतरी के लिए कई अहम कदम उठाने की घोषणा की। सीए ने महिला खिलाड़ियों को घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मजबूत करने के लिए इन्हें किए जाने वाले भुगतान के ढांचे में बदलाव किया है। सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा है कि यह प्रस्ताव पांच साल के नए ज्ञापन समझौते के लिए किए गए हैं जिसमें कई ऐतिहासिक कदम उठाए गए हैं।

सीए ने कहा है कि नए वित्तीय ढांचे के तहत महिला और पुरुष खिलाड़ियों की न्यूनतम और औसत प्रतिघंटा आय को साल 2017-18 में बराबरी पर रखा जाएगा। सदरलैंड ने एक बयान में कहा, हम इस बात से खुश हैं कि आस्ट्रेलिया के क्रिकेट खिलाड़ियों का संघ (एसीए) पहली बार महिला खिलाड़ियों को एमओयू का हिस्सा बनाने पर सहमत हो गया है। हमने ऐसे वित्तीय ढांचे का प्रस्ताव रखा है जो पुरुष और महिलाएं दोनों को बराबरी का हक देगा।

उन्होंने कहा, प्रस्ताव के मुताबिक महिलाओं की आय में तत्काल प्रभाव से 125 फीसदी का इजाफा होगा। इसके परिणाम स्वरूप इस साल एक जुलाई तक महिला खिलाड़ियों की आय में औसतन 79,000 डालर से 179,000 डालर का इजाफा होगा। हमें उम्मीद है कि 2021 तक महिला खिलाड़ी की आय 210,000 डालर तक पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा, महिला राष्ट्रीय क्रिकेट लीग (डब्ल्यूएनसीए) और महिला बिग बैश लीग (बीबीएल) खेल रही हमारी महिला खिलाड़ियों की आय में दोगुना से ज्यादा इजाफा होगा। उनकी आय 22,000 डालर से 52,000 डालर तक हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *