Breaking News

सुषमा स्वराज ने किया कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए पहला जत्था रवाना, जानिए खास बातें

नई दिल्ली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज इस साल की वार्षिक कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सुषमा ने तीर्थयात्रियों से अनुरोध किया कि पवित्र यात्रा के दौरान कैलाश मानसरोवर के मार्ग को दूषित नहीं होने दिया जाए। उन्होंने यहां जवाहरलाल नेहरू भवन में कहा, जितनी श्रद्धा हमारे मन में भगवान शिव के प्रति है, उतना ही सम्मान उनके इस स्थान के लिए होना चाहिए। इसलिए कृपया भगवान शिव की ओर ले जाने वाले इस मार्ग को दूषित नहीं करें।

इस साल 25 जत्थों में कुल 1430 यात्री कैलाश मानसरोवर जाएंगे। यात्रा अगले चार महीने तक चलेगी। सुषमा ने कहा कि भारत सरकार तीर्थयात्रियों के लिए यात्रा को और अधिक सुविधापूर्ण बनाने के लिए सतत प्रयास कर रही है। लेकिन यह एक क्रमिक प्रक्रिया है और हर साल हम कुछ ज्यादा करेंगे। पिछले साल दिसंबर में किडनी प्रतिरोपण की सर्जरी कराने वाली सुषमा ने तीर्थयात्रियों से उनके लिए भी आशीर्वाद मांगने को कहा।

उन्होंने कहा, मैंने ऑपरेशन कराया था और भगवान की कृपा से मैं कुछ महीने में उबर पाई। आप सब भगवान शिव का आशीर्वाद लेने जा रहे हैं तो मैं आपसे अनुरोध करंगा कि मेरे लिए भी थोड़ा आशीर्वाद मांग लीजिए क्योंकि मैं खुद कभी कैलाश मानसरोवर नहीं गयी हूं और पता नहीं कि जाउंगी भी या नहीं।