Breaking News

सुस्त रवैये की वजह से दशकों तक प्रभावित रहा देश का विकास: पीएम मोदी

पुणे,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को यहां पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं को पूरा करने को लेकर सुस्त रवैये की वजह से दशकों तक देश का विकास प्रभावित रहा।

श्री मोदी ने यहां पुणे मेट्रो रेल परियोजना के उद्घाटन के मौके पर कहा कि देश में दशकों तक ऐसी व्यवस्था रही, जिसके कारण महत्वपूर्ण परियोजनाओं के पूरा होने में लंबा समय लगता रहा। उन्होंने कहा, “किसी भी देश में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए गति सबसे महत्वपूर्ण पहलू हैं। दशकों से हमारे देश में ऐसी व्यवस्था रही, जिसके कारण बड़ी परियोजनाओं को पूरा करने में काफी समय लगता था। इस सुस्त रवैये ने देश के विकास को प्रभावित किया।”

प्रधानमंत्री ने पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उल्लेख करते हुए कहा कि इसका उद्घाटन एक संदेश है कि किसी भी परियोजना को समय पर पूरा किया जा सकता है। उन्होंने कहा, “मैंने ही पुणे रेल परियोजना की आधारशिला रखी थी और आज इसका उद्घाटन कर रहा हूं। यह एक संदेश है कि परियोजना को समय पर पूरा किया जा सकता है।”

उन्होंने केंद्र की पूर्ववर्ती सरकार पर हमला करते हुए कहा, “पहले आधारशिला तो रखी जाती थी, लेकिन उसका उद्घाटन कब होगा, इसकी कोई निश्चित समय सीमा नहीं होती थी।”

उन्होंने कहा, “हमारी सरकार सार्वजनिक परिवहन और मेट्रो संपर्क पर विशेष ध्यान दे रही है। समाज के हर वर्ग को मेट्रो में यात्रा करने की आदत डालनी चाहिए। हमारा प्रयास है कि देश में अधिक से अधिक हरित परिवहन, इलेक्ट्रिक बसें, इलेक्ट्रिक कार और दोपहिया वाहन हों।”
इससे पहले प्रधानमंत्री ने पुणे नगर निगम परिसर में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने अनावरण के बाद संवाददाताओं से कहा, “इससे युवाओं में देशभक्ति की भावना स्थापित होगी।”

इस मौके पर महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के नेता देवेंद्र फडणवीस, राज्य के उपमुख्यमंत्री अजित पवार, केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले तथा अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।