Breaking News

सेना दिवस पर लखनऊ में पहली बार होगी भव्य सैन्य परेड

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अगले साल 15 जनवरी को सेना दिवस के अवसर पर भव्य आर्मी डे परेड का आयोजन किया जायेगा।

यह पहला मौका है जब लखनऊ पहली बार सैन्य परेड की मेजबानी करेगा जबकि आजादी के बाद यह दूसरी बार है जब सेना दिवस दिल्ली के बाहर आयोजित किया जा रहा है। सेना की मध्य कमान, जिसे सूर्या कमान के नाम से भी जाना जाता है, 15 जनवरी को लखनऊ छावनी स्थित 11 गोरखा राइफल्स रेजिमेंटल सेंटर में 76वीं सेना दिवस परेड का आयोजन करेगी।

मध्य कमान के प्रवक्ता ने गुरुवार को बताया कि भारतीय सेना की रेजिमेंटों से वीर सैनिकों की मार्चिंग टुकड़ियां परेड में भाग लेंगी, जिनमें गढ़वाल राइफल्स, जाट रेजिमेंट, बंगाल इंजीनियर्स, सिख लाइट इन्फैंट्री, आर्मी एयर डिफेंस और पैराट्रूपर्स के साथ अन्य सैनिक भी शामिल हैं। परेड के दौरान भारतीय सेना के वीरता पुरस्कार विजेताओं को भी सम्मानित किया जाएगा।

उन्होने बताया कि सेना दिवस समारोह के हिस्से के रूप में, लखनऊ छावनी के सूर्या खेल परिसर में एक सैन्य प्रदर्शन ‘शौर्य संध्या’ भी आयोजित किया जाएगा। लखनऊ के लोगों को भारतीय सेना के उपकरणों और युद्ध अभ्यास का प्रत्यक्ष अनुभव मिलेगा जो हमारे सैनिकों के कौशल और वीरता को प्रदर्शित करेगा। भारतीय वायु सेना की हवाई एसेट भी इस कार्यक्रम में फ्लाईपास्ट में शामिल होंगी, साथ ही भारतीय सेना की मोटरसाइकिल टीम द्वारा डेयरडेविल प्रदर्शन भी किया जाएगा। इस कार्यक्रम में वरिष्ठ नागरिक और सैन्य गणमान्य व्यक्तियों के भाग लेने की अपेक्षा है।

इस भव्य आयोजन के लिए सूर्या कमान में तैयारियां जोरों पर हैं। इस ऐतिहासिक अवसर को चिह्नित करने के लिए लखनऊ में ‘नो योर आर्मी’ फेस्टिवल, मिलिट्री बैंड कॉन्सर्ट, रक्तदान शिविर, वृक्षारोपण अभियान और अन्य गतिविधियां भी सूर्या कमान में आयोजित की जा रही हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि ऐतिहासिक रूप से आर्मी डे को चिह्नित करने के लिए नई दिल्ली में परेड आयोजित की जाती थी। सेना दिवस परेड 2024 की मेजबानी करने का अवसर मिलना सूर्या कमान और लखनऊ के लिए गर्व और सम्मान की बात है। यह वास्तव में इस क्षेत्र के लोगों की गौरवपूर्ण सैन्य विरासत और वीरता का एक प्रमाण है।