Breaking News

स्मार्ट सिटीज मिशन से जुड़ने के लिए फैलोशिप

नयी दिल्ली ,  केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी के महत्वकांक्षी अभियान स्मार्ट सिटीज मिशन से युवाओं को जोड़ने के लिए इंडिया स्मार्ट सिटीज फैलोशिप और इंडिया स्मार्ट सिटीज इंटर्नशिप शुरु करने की घोषणा की है।

केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी जानकारी देते हुए कहा कि सरकार के इस निर्णय से शहरी मामलों से जुड़े युवा विशेषज्ञों का लाभ स्मार्ट सिटीज मिशन को मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि शहरी नियोजनए शहरी डिजायनए इंजीनियरिंग सूचना एवं प्रौद्योगिकीए वित्तए सामाजिक एवं पर्यावरणीय क्षेत्र से जुड़े स्नातकए स्नातकोत्तर और पीएचडी स्तर के 30 युवाआें का चयन किया जाएगा। यह फैलोशिप एक वर्ष के लिए हाेगी जिसे तीन वर्ष तक बढ़ाया जा सकेगा। फैलोशिप के लिए आवेदन 30 अगस्त तक किया जा सकता है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि स्मार्ट सिटीज मिशन से जुड़ने के लिए इंटर्नशिप कार्यक्रम भी शुरू किया गया है। इसके तहत परास्नातक स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के छात्रों को स्मार्ट सिटीज अभियान की विभिन्न परियोजनाओं से जुड़ने का मौका मिलेगा। इसके लिए पूरे वर्ष आवेदन किया जा सकता है।