Breaking News

स्मृति ईरानी ने कहा,बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ से आया समाज की मानसिकता में बदलाव

नयी दिल्ली, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ योजना से समाज की मानसिकता में बदलाव लाने में सफलता मिली है और इसने जनांदोलन का रूप ले लिया है।

श्रीमती ईरानी ने लिंगानुपात में सुधार करने वाले राज्यों आैर जिलों को सम्मानित करने के ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पुरस्कार समारोह’ को यहां संबोधित करते हुए कहा कि जन्म के समय लिंगानुपात में जबरदस्त सुधार देखा जा रहा है। उन्होेंने पुरस्कार जीतने वाले राज्यों आैर जिलों को इस योजना को सफल बनाने के लिए शुभकामनायें देते हुए कहा कि यह ‘नये भारत’ की पहचान है। इस अवसर पर केंद्रीय महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री देबाश्री चौधरी और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

श्रीमती ईरानी ने कहा कि इस योजना ने अब जनांदोलन का रूप ले लिया है अौर लोग बेटियों के समर्थन में सामने में आ रहे हैं। समाज की मानसिकता में लगातार बदलाव आ रहा है जिसका असर जमीन पर दिखायी दे रहा है। उन्हाेंने स्थानीय स्तर पर काम करने वाले कार्यकर्ताओं की सराहना करते हुए कहा कि उनके लगातार परिश्रम और लगन के कारण यह योजना सफल हो रही है।

उन्होेंने अरुणाचल प्रदेश के केमांग जिले हरियाणा के महेन्द्र गढ़ तथा भिवानी में इस योजना को मिली सफलता का उल्लेख करते हुए कहा कि सरकार को समाज मिलकर असंभव को भी संभव कर सकते हैं। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर लिंगानुपात में हुए सुधार का उल्लेख करते हुए करते कहा कि सरकार के विभिन्न अंगों के सहयोग से हर मोर्चे पर बेटियों का संरक्षण किया जा रहा है और उनको प्रोत्साहन दिया जा रहा है।