Breaking News

स्वच्छ धन अभियान में, अब तक 900 करोड़ रुपये की राशि जब्त की गयी-सुशील चंद्रा

नयी दिल्ली ,केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड  ने आज कहा कि स्वच्छ धन अभियान के दौरान अब तक 16,398 करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता चला है और ई.वेरिफिकेशन के लिए 5.68 लाख नये मामलों की पहचान की गयी है। इसके साथ ही एक लाख लोगों की गहन जाँच के लिए पहचान की गयी है।

बहुजन समाज पार्टी को चुनाव आयोग से मिली, बडी राहत

सीबीडीटी के अध्यक्ष सुशील चंद्रा ने आज यहां इस अभियान के लिए नये पोर्टल को लाँच किये जाने के मौके पर यह जानकारी देते हुये कहा कि करीब 18 लाख ऐसे लोगों की पहचान की गयी थी जिनके द्वारा नोटबंदी के दौरान जमा राशि उनके कर प्रोफाइल से मेल नहीं खाती थी। उनमें 9.72 लाख लोगों ने 12 मई तक जवाब दिये हैं। उन लोगों ने 13.33 लाख खाताें में 2.89 लाख करोड़ रुपये जमा कराने की बात स्वीकार की है।

जस्टिस कर्णन ने, सुप्रीम कोर्ट से, सजा पर रोक लगाने की मांग की

 उन्होंने कहा कि 18 लाख लोगों के अतिरिक्त 5.68 लाख नये मामलों की भी पहचान की गयी है और अब इससे जुड़े लोगों को ई-वेरिफिकेशन कराना होगा। इसके साथ ही आयकर विभाग ने 1.58 लाख करदाताओं के 3.71 लाख नये खातों की पहचान की है जिन्होंने अपने खाते की आंशिक घोषणा की है।

मीडिया, अदालतों और न्यायाधिकरणों को, जस्टिस कर्णन के लिये, सुप्रीम कोर्ट के सख्त आदेश

 उन्होंने कहा कि 31 जनवरी से शुरू हुये स्वच्छ धन अभियान में अब तक 900 करोड़ रुपये की राशि जब्त की गयी है। कुल 8ए239 सर्वे किये गये और 6ए746 करोड़ रुपये की आय का पता चला है। इनमें 400 मामले प्रवर्तन निदेशालय ;ईडीद्ध या केन्द्रीय जांच ब्यूरो ;सीबीआईद्ध को रेफर किये गये हैं। ईडी ने 18 लोगों को और सीबीआई ने 38 लोगों को गिरफ्तार किया है।

जजों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाने वाले, दलित जज को सुप्रीम कोर्ट ने भेजा जेल 

 उन्होंने बताया कि नोटबंदी के दौरान 17ण्92 लाख लोगों द्वारा अधिक नकदी जमा कराने के मद्देनजर यह अभियान शुरू किया गया था और 9ण्72 लाख लोगों ने ऑनलाइन जवाब दिये हैं। इनमें से 5ण्27 लाख लोगों ने 12 दिन के भीतर ही जवाब दे दिये थे। उन्होंने कहा कि इस अभियान के आंकडों के विश्लेषण के आधार पर एक लाख लोग हाई रिस्क जोन में पाये गये हैं और उनके विरुद्ध अब गहन जांच.पड़ताल की जायेगी।

सुप्रीम कोर्ट ने मीडिया पर लगाया प्रतिबंध,कहा- नहीं चलाएेंगे दलित जज के बयानों को….

 इसके बाद 7.54 लाख मीडियम रिस्क मेंए 5.95 लाख कम रिस्क में और 3.41 लाख लोग बहुत ही कम रिस्क जोन में पाये गये हैं। इन सब के विरुद्ध रिस्क की मार्किंग के आधार पर जांच पड़ताल की जायेगी।

बेटी पैदा होने पर इस नेशनल प्लेयर को मिली ये सजा……….

 श्री चंद्रा ने कहा कि अभी प्रति दिन दो से तीन लाख पैन कार्ड जारी किये जा रहे हैं और अब पैन कार्डधारकों की संख्या 30 करोड़ के पार पहुंच गयी है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद ई.रिटर्न फाइलिंग में भी तेजी आयी है और अभी 97.6 प्रतिशत रिटर्न ऑनलाइन दाखिल किये गये हैं। उन्होंने कहा कि 91 लाख नये लोगों ने रिटर्न भरे हैं।

 जानिये, भारत मे कौन सा प्रदेश, भ्रष्टाचार में नम्बर वन- कहां सबसे कम