Breaking News

स्वराज इंडिया ने आईकैन 19 अभियान की शुरुआत की

नयी दिल्ली ,  किसान आंदोलन के प्रणेता योगेंद्र यादव की अगुवाई वाले स्वराज इंडिया ने अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर ष्राष्ट्रनिर्माण के लिए लोक अभियान.2019  आईकैन 19 की शुरूआत किये जाने की  घोषणा की।

यादव ने यहां प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि अागामी आम चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक भागीदारी के लिए आईकैन 19 अभियान की शुरूआत की जा रही है और इसका प्रमुख एजेंडा  हिन्दू न मुसलमानए बस किसान.नौजवानश् है। उन्होंने कहा कि किसान और नौजवान आज देश के भविष्य के दिशासूचक हैंए लेकिन दुर्भाग्यवश इनकी आवाज को दबाने तथा राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए देश को एक बार फिर सांप्रदायिकता की आग में झोंकने की तैयारी की जा रही है।

उन्होंने जोर दिया कि अगला चुनाव अगर किसानों और नौजवानों के मुद्दों पर केंद्रित होकर लड़ा जाये तो जो भी सत्ता में आये ए यह देश आगे ही बढ़ेगा न कि पीछे हटेगा। उन्होंने किसी का नाम लिए बगैर कहाएश्पांच साल पहले जनता ने जिन्हें बड़ी उम्मीदोेें के साथ सत्ता सौंपी थीए उन्होंने जनता को नाउम्मीद करने में कोई कोरकसर नहीं छोड़ी। जिनसे विकल्प की उम्मीद थी ए वे भी गये.गुजरे निकले।श्
उन्होंने कहाए श् देश के लोग बेड़ा काराने में अपना योगदान देने के लिए तत्पर हैं लेकिन विडंबना है कि न कोई नौका है और ना ही कोई मांझी। अब हमें ही नौका बनानी होगी और पतवार भी हमें ही संभालनी होगी।

श्ष्आईकैन19ष् अभियान के संदर्भ में जानकारी देते हुए श्री यादव ने बताया कि इस अभियान के जरिए आम नागरिकों को भी चुनावी राजनीति में भागीदारी का मौका मिलेगा । अगले आम चुनाव में देश के नागरिकोंए संगठनों और राजनीतिक पार्टियों से इस अभियान से जुड़ने की अपील की जायेगी । अभियान से जुड़ने वाले व्यक्ति अथवा संगठन असल मुद्दे चुन सकेेंगे और चुनाव का एजेंडा तय कर सकेंगे।

उन्होंने विश्वास जताया कि आने वाले कुछ दिनों में कई संगठन और आंदोलन से जुड़े लोग उनके अभियान में सहभागी होंगे। इस मौके पर स्वराज इंडिया के कार्यकारी अध्यक्ष अजीत झाए उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम वी ए महासचिव अविक साहा और राष्ट्रीय प्रवक्ता अनुपम ने भी विचार व्यक्त किये और अभियान के क्रियाकलापों का खाका पेश किया।