Breaking News

हमीरपुर में लोधी मतदाताओं का सपा से मोह भंग करने आयेंगे PM मोदी

हमीरपुर, उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले के राठ कस्बे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 मई यानी शुक्रवार को आयेंगे।

सपा प्रत्याशी अजेंद्र सिंह लोधी के पक्ष में राठ व चरखारी विधानसभा क्षेत्र के लोधी मतदाताओं के बढ़ते रुझान से भाजपा में हलचल मच गयी है, लिहाजा पहली मर्तवा छोटे कस्बे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा कराने के लिये नेताओं को बाध्य होना पडा है। जानकारी के मुताबिक राठ(सु) व चरखारी दोनो विधानसभाओं में लोधी मतदाता ही निर्णायक वोट माना जाता है।

संसदीय क्षेत्र में लोधी मतदाताओं की संख्या नौ फीसदी है यानी एक लाख 55 हजार से अधिक लोधी मतदाता हैं जिसमे हमीरपर जिले में करीब 87 हजार व महोबा जिले में करीब 68 हजार लोधी मतदाता है । हमीरपुर जिले में करीब 65 हजार लोधी मतदाता राठ क्षेत्र में रहता है। इसी प्रकार महोवा जिले के चरखारी विधानसभा में करीब 55 हजार मतदाता निवास करता है। हालांकि भाजपा प्रत्याशी पुष्पेंद्र सिंह चंदेल से हर मतदाता की शिकायत है कि वह फोन नही उठाते किसी से नही मिलते,इसी लिये प्रत्याशी ही नही सभी कार्यकर्ता मोदी के नाम पर वोट मांगते है।

वर्ष 2019 में कांग्रेस से प्रीतम सिंह लोधी ने एक लाख 14 हजार 534 मत प्राप्त किये थे उस समय प्रीतम सिंह को सभी लोधी मतदाताओं ने समर्थन दिया था,माना जाता है कि यहां का लोधी मतदाता ज्यादा दल में महत्व नही देता यदि उसकी बिरादरी का कोई असरदार नेता चुनावी मैदान है तो लोग उसको पूरी तरह समर्थन करते है। राठ, चरखारी के ज्यादातर लोधी एकजुट होकर सपा के पक्ष में मतदान कराने का मन बना रहे है जिससे भाजपा खेमें में हलचल मची है।

हालांकि भाजपा के एक धड़ा लोधी मतदाता को पूरी तरह मनाने का प्रयास करते रहे हैं मगर प्रयास विफल जा रहा है। राठ व चरखारी विधासभा में भाजपा के ही विधायक है जिसमे चरखारी में ब्रजभूषण राजपूत विधायक है राठ में मनीषा अनुरागी विधायक है। पिछला लोकसभा चुनाव भी भाजपा ने मोदी के चेहरे पर ही चुनाव लडा था इस मर्तवा फिर मोदी योगी के नाम पर प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे है। इधर युवा मतदाता भी बेरोजगारी को लेकर असमंजस में पडा हुआ है। हमीरपुर, महोबा,तिंदवारी विधानसभाओं में भाजपा के पक्ष में मतदाता रुझान बनाये हुये है। हालाकि सपा इन विधानसभाओं में सेधमारी में लगी हुई है। वही बसपा प्रत्याशी निर्दोष दीक्षित भी भाजपा के गढ़ में सेधमारी में लगे हुए हैं जिससे भाजपा का चुनाव बराबर चक्रव्यूह की तरह फंसता जा रहा है।

जानकार लोगो का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी तक मंडल स्तर पर ही रैली करते रहे है। मगर उन्हे एक छोटे से कस्बे में रैली करने की आवश्यकता क्यो पड़ी इसके लिये तरह तरह की अटकले लगायी जा रही है। वही चरखारी विधायक लोधी बिरादरी के है। राठ से जयंती राजपूत भी लोधी बिरादरी की है इसलिये दल ने दोनों लोगों को चुनाव जितवाने की जिम्मेदारी सौपी है।