Breaking News

हाइपरटेंशन, बन रही है साइलेंट किलर…….

झांसी ,  विश्व हाइपरटेंशन दिवस पर हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर के खतरों को रेखांकित करते हुए इसे साइलेंट किलर की संज्ञा दी . उत्तर प्रदेश के झांसी में प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ़ आर एस वर्मा ने हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर के खतरों को रेखांकित करते हुए इसे साइलेंट किलर की संज्ञा दी।

हाइपरटेंशन दिवस पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा यहां विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के साथ विशेष स्वास्थ्य जांच शिविरों का आयोजन किया गया। ऐसे ही एक शिविर में प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि हाइपरटेंशन यानी उच्च रक्त चाप साइलेंट किलर की तरह लोगों को अपना शिकार बना रहा है। इसके कारण दिल का दौरा पड़ने की आशंका काफी बढ जाती है साथ ही किड़नीए मस्तिष्क और आंखों पर बुरा असर पड़ता है।

उन्होंने कहा कि लोगों की बदलती जीवन शैलीए अस्वस्थकर भोजनए अधिक मात्रा में तम्बाक सेवनए मदिरापानए धू्म्रपान के साथ घटता शारीरिक श्रम और बढता तनाव हाइपरटेंशन का कारण बनता है। इन सभी कारणों से युवा भी इस बीमारी की चपेट में बड़ी संख्या में आ रहे हैं। यदि समय रहते इस बीमारी पर नियंत्रण न किया जाए तो यह हार्ट अटैक और ब्रेन अटैक जैसी बड़ी परेशानियों का सबब बनता है।

डॉ़ वर्मा ने बताया कि हरी सब्जियों और फाइबरयुक्त भोजन के सेवनए प्रतिदिन 30 मिनट के व्यायामए सुबह की सैरए तम्बाकू धूम्रपान और मदिरापान का सेवन कम करने और तनाव से बचकर रहने के साथ साथ हर छह माह में उच्च रक्त चाप की जांच कराने से हाइपरटेंशन के खतरों से बचा जा सकता है।

इस अवसर पर शहर के महारानी लक्ष्मीबाई पार्क में एक बड़े जागरूकता और जांच शिविर का आयोजन किया गया साथ ही जिले के सभी ब्लॉक स्तरीय सामुदायिक चिकित्सा केंद्रों पर जागरूकता कार्यक्रम तथा आम जनमानस के लिए मधुमेह और उच्च रक्तचाप की जांच एपरामर्श तथा उपचार की सुविधा मुहैया करायी गयी। इन जांच शिविरों में 1795 लोगों की मधुमेह और उच्च रक्तचाप की जांच की गयी और दवाई दी गयी।