Breaking News

हॉकी के जादूगर ‘ मेजर ध्यानचंद’ की स्मृतियों को संजाने संवारने में जुटी योगी सरकार

झांसी, देश और दुनिया को अपनी जादुई हॉकी के खेल के दम पर विस्मृत करने वाले मेजर ध्यानचंद की स्मृतियों और उनकी कर्मभूमि झांसी में उनसे जुड़े स्थलों को संजाने और संवारने का काम प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार पूरी तत्परता से कर रही है।

योगी सरकार ने यहां “ दद्दा ” के नाम से मशहूर हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद से जुड़े ‘हीरोज ग्राउंड’ का उच्चीकरण कराया है। इस ग्राउंड से मेजर ध्यानचंद के खेल जीवन की शुरुआत हुई थी, और अब इसे नए रूप में प्रस्तुत किया गया है।

इतना ही नहीं झांसी स्मार्ट सिटी ने रानी लक्ष्मीबाई पार्क में मेजर ध्यानचंद म्यूजियम का निर्माण कराया है, जिसका लोकार्पण 29 अगस्त, 2023 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था। मेजर ध्यानचंद संग्रहालय विश्व का दूसरा और एशिया का पहला हॉकी संग्रहालय है, जो मेजर ध्यानचंद को समर्पित है।

इस संग्रहालय में मेजर ध्यानचंद के द्वारा जीते गए ओलंपिक पदकों के साथ ही हॉकी से जुड़ी उनकी निजी वस्तुओं को भी प्रदर्शित किया गया है। मॉडर्न टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के कारण यह संग्रहालय झांसी में पर्यटन का महत्वपूर्ण केंद्र बन गया है। उत्तर प्रदेश ही नहीं, बल्कि देश और दुनिया के हॉकी फैंस यहां मेजर ध्यानचंद को जानने के लिए यहां आते हैं। इसी संग्रहालय के पास योगी ने मेजर ध्यानचंद की प्रतिमा का भी अनावरण किया था।

इसके अलावा, योगी सरकार मेरठ में उत्तर प्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय भी स्थापित करा रही है, जिसे मेजर ध्यानचंद के नाम से जाना जाएगा। इस विश्वविद्यालय में विभिन्न खेलों के प्रशिक्षण और शैक्षणिक पाठ्यक्रमों की व्यवस्था होगी, जिससे खिलाड़ी और खेल प्रेमी अपने करियर को संवार सकेंगे। यहां खिलाड़ियों को सभी प्रकार के खेलों की सुविधा और प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस विश्वविद्यालय के तैयार हो जाने के बाद इसमें 540 पुरुष और 540 महिला खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने की व्यवस्था होगी।

योगी सरकार की इन पहलों से न केवल प्रदेश की खेल धरोहर को सम्मान मिला है, बल्कि मेजर ध्यानचंद की स्मृतियों को जीवंत रखा जा रहा है।