Breaking News

होमगार्ड्स विभाग में बढ़ाई जाएगी, महिलाओं की भागीदारी -मंत्री, अनिल राजभर

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश के होमगार्ड्स विभाग के राज्यमंत्री ;स्वतंत्र प्रभार अनिल राजभर ने कहा कि विभाग में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई जाएगी और अधिकारियों एवं कर्मचारियों की समस्याओं का निराकरण किया जाएगा।
अनिल राजभर ने आज समीक्षा बैठक में कहा कि राज्य सरकार की जो भावना और उसका जो एजेण्डा है उसे धरातल पर उतारने की हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। जब सभी अधिकारी और कर्मचारी मेहनत और लगन से काम करेंगे तभी विकास की एक नई इबारत लिखी जा सकेगी। किसी भी विभागीय अधिकारी या कर्मचारी के कार्यों में आने वाली समस्याओं का तत्काल निराकरण किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि विभाग के विकास के लिए जो प्रस्ताव शासन को भेजे जायेंगे उसे पूरा करने में प्रदेश सरकार से लेकर दिल्ली सरकार तक सहयोग लिया जाएगा। सरकार विभाग के विकास को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने विभाग के विकास के लिए प्रभावशाली ढंग से प्रस्तुतीकरण मुख्यमंत्री के समक्ष रखने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि अधिकारियों व कर्मचारियों की समस्याएं पूरी निष्ठा से सुनी जायेगी और उनका शतप्रतिशत निराकरण किया जाएगा।
होमगाड्रर्स मंत्री ने प्रधानमंत्री दुर्घटना बीमा योजना एवं अटल पेंशन योजना से सभी जवानों को जुड़ने का आह्वान किया और इन योजनाओं में परिवार के किसी सदस्य को नाम्नी बनाने पर भी जोर दिया जिससे कोई दुर्घटना होने पर परिवार को कठिनाई का सामना न करना पड़े। उन्होंने विभाग में फर्जी तरीकों से हो रहे भुगतान की जांच विभिन्न जिलों में कार्यरत अधिकारियों से क्रास चेकिंग के माध्यम से कराकर 30 जून तक रिपोर्ट शासन को भेजने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि विभाग के रिक्त वेतन भोगी पद एवं अवैतनिक पद की सूचना भी शासन को 30 जून तक भेजी जाय। उन्होंने विभाग में महिलाओं की बहुत कम भागीदारी होने पर चिंता जताई और कहा कि महिलाओं की संख्या बढ़ाने के लिए भी खाका खीचा जाये। उन्होंने होमगार्ड्स जवानों को अच्छे वेतन दिये जाने के लिए भी प्रस्ताव 30 अप्रैल तक शासन को भेजने के निर्देश दिये। इसके अलावा लम्बे समय तक एक ही पद पर बने रहने वाले अधिकारियों की पदोन्नति न होने पर भी उन्होंने चिन्ता व्यक्त की।