Breaking News

औद्योगिक उपक्रम ज्ञापन में संशोधन की प्रक्रिया ऑनलाइन

नयी दिल्ली , सरकार ने पारदर्शिता बढ़ाने और कारोबारी सुगमता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कारोबार स्थापना और उत्पादन शुरू करने के आवेदनों में संशोधन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्रदान की है।

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार सभी आवेदनों को कागज रहित तरीके से निपटाया जाएगा और क्यूआर कोड के साथ पावती प्रमाण पत्र इलेक्ट्रॉनिक रूप से जारी किए जाएंगे।

औद्योगिक संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग( डीपीआईआईटी ) ने संबंधित आईईएम पोर्टल में बदलाव किया है। इसके जरिये औद्योगिक उपक्रम ज्ञापन (आईईएम) में संशोधन के लिए भी ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्रदान की गई है।


सूत्रों ने बताया कि डीपीआईआईटी के पोर्टल पर संबद्ध औद्योगिक उपक्रमों के कारोबार की स्थापना और वाणिज्यिक उत्पादन शुरू करने के आवेदन ऑनलाइन दर्ज किए जाते हैं। इसके लिये पावती प्रमाण पत्र कागज पर जारी किया जाता है और स्कैन की गई प्रति पोर्टल पर अपलोड की जाती है लेकिन इसमें किसी भी संशोधन के लिए आवेदन पत्र व्यक्तिगत रूप से देना पड़ता था और पावती प्रमाण पत्र कागज पर जारी करते हुए उसकी स्कैन की गई कॉपी पोर्टल पर अपलोड की जाती थी। इसके बाद पावती प्रमाण पत्र आवेदकों को ईमेल कर दिया जाता था।

नयी प्रक्रिया में अनुमोदन के बाद आवेदकों को ईमेल और एसएमएस के जरिये तुरंत सूचित किया जाएगा। साथ ही संबंधित राज्य सरकार को भी ईमेल के जरिये इसकी सूचना दी जाएगी।

अब से संबंधित संशोधन केवल ऑनलाइन ही दायर किया जा सकेगा। कागज पर कोई प्रमाण पत्र जारी नहीं किया जाएगा। जारी किए गए इलेक्ट्रॉनिक प्रमाण पत्रों को निर्धारित क्यूआर कोड के जरिये ऑनलाइन सत्यापित किया जा सकता है।