Breaking News

14 जून को महाराष्ट्र जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (14 जून) को महाराष्ट्र जाएंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय(पीएमओ) ने रविवार को यह जानकारी दी।
पीएमओ ने बताया कि श्री मोदी देगू, पुणे में जगतगुरु श्रीसंत तुकाराम महाराज मंदिर और मुंबई में राजभवन में जल भूषण भवन तथा क्रांतिकारियों की गैलरी का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री अपराह्न करीब 1:45 बजे पुणे के देहू में जगतगुरु श्रीसंत तुकाराम महाराज मंदिर का उद्घाटन करेंगे।

उल्लेखनीय है कि संत तुकाराम एक वारकरी संत (जिन्हें अभंग भक्ति कविता और कीर्तन के रूप में जाने जाने वाले आध्यात्मिक गीतों के माध्यम से समुदाय-उन्मुख पूजा के लिए जाना जाता है) एवं कवि थे। वह देहू में रहते थे। उनके निधन के बाद एक शिला मंदिर बनाया गया था, लेकिन इसे औपचारिक रूप से मंदिर नहीं बनाया गया था।

पीएमओ के मुताबिक श्री मोदी शाम करीब 4:15 बजे मुंबई के राजभवन में जल भूषण भवन तथा क्रांतिकारियों की गैलरी का उद्घाटन करेंगे।
जल भूषण 1885 से महाराष्ट्र के राज्यपाल का आधिकारिक निवास रहा है।

पीएमओ ने कहा, “इसका जीवनकाल पूरा होने पर इसे ध्वस्त कर दिया गया और इसके स्थान पर एक नया भवन बनाया गया। नए भवन की आधारशिला राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा अगस्त, 2019 में रखी गई थी। पुराने भवन की सभी विशिष्ट विशेषताओं को नव निर्मित भवन में संरक्षित किया गया है। ”

वर्ष 2016 में महाराष्ट्र के तत्कालीन राज्यवाली विद्यासागर राव को राजभवन में एक बंकर मिला था। इसका उपयोग पहले अंग्रेजों द्वारा हथियारों और गोला-बारूद के गुप्त भंडारण के रूप में किया जाता था। साल 2019 में बंकर का नवीनीकरण किया गया।

पीएमओ ने कहा कि महाराष्ट्र के स्वतंत्रता सेनानियों और क्रांतिकारियों के योगदान को याद करने के लिए गैलरी को बंकर में अपनी तरह के एक संग्रहालय के रूप में विकसित किया गया है। यह श्री वासुदेव बलवंत फड़के, चापेकर भाइयों, सावरकर भाइयों, मैडम भीकाजी कामा, श्री वी.बी. गोगेट, 1946 में नौसेना विद्रोह तथा अन्य लोगों के योगदान के लिए उनके प्रति श्रद्धांजलि स्वरूप है।

इसके बाद प्रधानमंत्री मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में शाम करीब 6 बजे मुंबई समाचार के द्विशताब्दी महोत्सव में भाग लेंगे। पीएमओ ने बताया कि साप्ताहिक के रूप में प्रकाशित होने वाली मुंबई समाचार की छपाई एक जुलाई, 1822 को फरदुनजी मरज़बानजी द्वारा शुरू की गई थी। साल 1832 में यह एक दैनिक बन गया। उसके बाद से अखबार 200 वर्षों से लगातार प्रकाशित हो रहा है। इस अनूठी उपलब्धि को मनाने के लिए इस अवसर पर एक डाक टिकट भी जारी किया जाएगा।