Breaking News

गुजरात के कच्छ जिले में आज भूकंप के बाद लगे 14 झटके ?

अहमदाबाद, गुजरात के कच्छ जिले में सोमवार को भूकंप बाद के 14 झटके महसूस किए गए हैं। इससे एक दिन पहले इलाके में 5.3 तीव्रता का भूकंप आया था।

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

रविवार रात को भूकंप आया था जिसका केंद्र कच्छ के भचाउ से 10 किलोमीटर उत्तर उत्तर पूर्व में स्थित था।

गांधीनगर स्थित भूकंपीय अनुसंधान संस्थान (आईएसआर) के एक वैज्ञानिक ने बताया कि भूकंप के बाद के 14 झटके इलाके में महसूस किए गए हैं। इसमें सोमवार दोपहर 12 बजकर 57 मिनट पर आया 4.6 तीव्रता का ज़लज़ला भी शामिल है। इसका केंद्र भचाउ में 15 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पूर्व में था।

आईएसआर के वैज्ञानिक संतोष कुमार ने बताया, “हम आज आए भूकंप का वैज्ञानिक आधार पर यह पता लगाने के लिए विश्लेषण कर रहे हैं क्या यह भूकंप बाद का झ़टका था या नया ज़लज़ला था। फिलहाल हम इसे और क्षेत्र में आए अन्य ज़लज़लों को कल रात आए भूकंप के बाद आने वाले झटकों के तौर पर गिन रहे हैं।”

आईएसआर के अन्य अधिकारी ने बताया कि 4.6 तीव्रता के भूकंप के अलावा सोमवार सुबह 10 बजकर 02 मिनट पर 3.7 तीव्रता का भूकंप बाद का झटका महसूस किया गया था। इसका केंद्र भी भचाउ से छह किलोमीटर उत्तर-उत्तर पूर्व में स्थित था।

रविवार देर रात एक बजकर 01 मिनट पर 3.6 तीव्रता का भूकंप बाद का झटका आया था जिसका केंद्र भचाउ से 11 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पूर्व में स्थित था।

अधिकारी ने बताया कि 3.1, 2.9, 2.5, 2.4,1.7,1.6 और 1.4 तीव्रता के झटके सोमवार दोपहर तक महसूस किए गए हैं।