Breaking News

राज्यपाल राम नाईक के संस्मरण संग्रह चरैवेति! चरैवेति!! का हुआ लोकार्पण

ram-naikलखनऊ,  देश के जानी मानी राजनीतिक हस्तियों की माैजूदगी में उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक के संस्मरण संग्रह चरैवेति! चरैवेति!! के हिंदीए अंग्रेजी एवं उर्दू संस्करणों का लोकार्पण आज राजभवन के गांधी सभागार में किया गया।

लोकार्पण समारोह की अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने की जबकि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मुख्य अतिथि की भूमिका में थे। इस अवसर पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठीए पूर्व मंत्री अम्मार रिज़वीए समाजवादी पार्टी अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव और विधान सभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय समेत कई मंत्री और कुलपति मौजूद थे।

श्री नाईक ने कहा कि उन्होंने पुस्तक में बचपन से लेकर राजभवन आने तक के संस्मरणों को छोटे.छोटे अध्यायों में बांटकर अपने राजनीतिक जीवन में समाधान एवं संतुष्टि प्रदान करने वाले कार्यों का जिक्र किया है। राज्यपाल ने विपक्ष में सांसद रहते संसद में जन.गण.मन और वंदे मातरम्ए स्तनपान को प्रोत्साहन एवं शिशु आहार के विज्ञापन पर पाबंदीए मुंबई को उसका असली नाम देने तथा सांसद निधि का विशेष रूप से उल्लेख किया।

उन्होंने बताया कि रेल एवं पेट्रोलियम मंत्रालय के मंत्री के रूप में उन्होंने आम जनता की सुविधा के लिये क्या.क्या कदम उठाये और कारगिल युद्ध के शहीदों के परिजनों के लिये कैसे पेट्रोल पम्प और गैस एजेन्सी निःशुल्क सरकारी खर्च पर उपलब्ध करायी गयी। राज्यपाल ने अपने सामाजिक कार्य की सफलता का श्रेय अपनी पत्नी कुंदा नाईक और अपनी दोनों पुत्रियों को देते हुए कहा कि यह पुस्तक उनके सभी सहयोगियों और शुभचिंतकों को समर्पित की गयी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *