Breaking News

31 दिसंबर से बंद होने जा रहा है 2 हजार रुपये का नोट…?

नई दिल्ली,आज-कल सोशल मीडिया पर बहुत सी चीजें वायरल हो जाती हैं. फेक ख़बरों को लेकर हम आपके लिए एक ऐसी ही खबर लाएं हैं, जो आज-कल सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. 

अगर आपने भी ये मेसेज पढ़ा है कि 31 दिसंबर 2019 से 2 हजार रुपये के नोट बंद होने जा रहे हैं तो ये खबर पढ़ना आपके लिए बहुत जरूरी है. दरअसल सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि 31 दिसंबर 2019 से 2 हजार रुपये के नोट बंद होने जा रहे हैं. तो हम आपको बता दें कि दो हजार रुपये का नोट बंद नहीं हो रहा है और न ही 1 हजार रुपये का नोट मार्केट में आने जा रहा है. नए नोट को लेकर हो रही ये बातें महज अफवाह हैं.

एक यूजर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ’31 दिसंबर 2019 के बाद 2 हजार रुपये के नोट नहीं बदले जाएंगे.’ इस मैसेज के साथ ही यूजर ने एक न्यूज वेबसाइट की लिंक भी शेयर की है.

जब हमने न्यूजट्रैकलाइव की रिपोर्ट पढ़ी तो पता चला कि उसमें ऐसा कहीं भी नहीं लिखा है कि सरकार 2 हजार रुपये के नोट को बंद करने जा रही है. बता दें कि अक्टूबर में प्रकाशित इस खबर में लिखा गया है कि एसबीआई एटीएम से लोग 2 हजार रुपये के नोट नहीं ले सकेंगे, क्योंकि एसबीआई धीरे-धीरे बड़े नोटों को एटीएम मशीन में डालना बंद करेगा. इसकी जगह 500, 100, 200 रुपए के नोट बढ़ाए जाएंगे.