Breaking News

34वीं अखिल भारतीय डाक कुश्ती प्रतियोगिता का सोमवार से होगा आगाज

नयी दिल्ली,  34वीं अखिल भारतीय डाक कुश्ती प्रतियोगिता का यहां इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में सोमवार से आगाज होगा। डाक सेवा बोर्ड की योजना एवं मानव संसाधन विकास सदस्य अलका झा, डाक विभाग के महानिदेशक आलोक शर्मा और विभाग के अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में कल होने वाले उद्घाटन समारोह में ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया और भारतीय ओलंपिक कोच अनिल मान मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहेंगे। इसी तरह 25 नवंबर को डाक विभाग के महानिदेशक आलोक शर्मा की मौजूदगी में होने वाले समापन समारोह में राष्ट्रमंडल खेल पदक विजेता गीता फोगाट और पवन पहलवान बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित होंगे।

दिल्ली पोस्टल सर्कल, डाक विभाग की ओर से आयोजित इस प्रतियोगिता के इस 34वें संस्करण में देश भर से डाक विभाग के कुल 98 पहलवान भाग लेंगे, जिसमें 96 पुरुष और दो सर्कल की महिला पहलवान शामिल होंगी। दिल्ली सर्किल के पोस्टमास्टर जनरल अशोक कुमार ने यहां रविवार को इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में संवाददाता सम्मेलन में प्रतियोगिता के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि टूर्नामेंट के इतिहास में यह पहली बार है कि प्रतियोगिता में महिला पहलवान भी शामिल होंगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश की बेटियों और महिलाओं को बढ़ावा देने के अभियान के तहत यह फैसला लिया गया है। उन्होंने बताया कि दो सर्कल ने महिला पहलवानों की पुष्टि कर दी है जबकि अन्य सर्कल की पुष्टि होनी अभी बाकी है।

श्री अशोक ने बताया कि 22 से 25 नवंबर तक होने वाली कुश्ती प्रतियोगिता में दिल्ली सर्किल सहित डाक विभाग के 11 पोस्टल सर्कल भाग ले रहे हैं। फ्री स्टाइल शैली में पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए 10 अलग-अलग श्रेणियां हैं। इसी तरह ग्रीको रोमन शैली में भी पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए 10 विभिन्न श्रेणियां हैं। इन दोनों आयोजनों में महिलाएं पहली बार भागीदारी निभाएंगी।

उन्होंने कहा कि कुश्ती भारत में प्राचीन काल से लोकप्रिय रही है। यह मुख्य रूप से शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए एक व्यायाम हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य देश के समृद्ध खेल इतिहास को लेकर एथलीटों के बीच जागरुकता पैदा करना और उन्हें देश के सदियों पुराने स्वदेशी खेलों और राष्ट्रीय तथा क्षेत्रीय खेल नायकों के बारे में जानकारी देना है।