Breaking News

अफगानिस्तान से जल्द हटाए जा सकते हैं 4000 अमेरिकी सैनिकः डोनाल्ड ट्रम्प

वाशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि अमेरिका में तीन नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले अफगानिस्तान में तैनात अमेरिकी सैनिकों में से लगभग चार हजार सैनिकों को वापिस बुलाया जा सकता है।

श्री ट्रम्प ने एचबीओ टेलीविजन को दिये गए साक्षात्कार में कहा, “हम बहुत जल्द ही वहां सैनिकों की संख्या में कमी करते हुए यह संख्या आठ हजार करेंगें और फिर इसमें चार हजार की और कमी की जाएगी। अभी हम इस पर विस्तृत बातचीत कर रहे हैं। हमारे सैनिक वहां 19 वर्षों से तैनात हैं और अब वहां से निकालने की तैयारियां हैं।”

सैनिकों को हटाने की प्रक्रिया और अफगानिस्तान में मौजूद रहने वाले सैनिकों को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा“ तीन नवंबर तक लगभग चार से पांच हजार सैनिक अफगानिस्तान में मौजूद रहेंगे।”

अमेरिका राष्ट्रपति का यह साक्षात्कार 28 जुलाई को रिकॉर्ड किया गया था, लेकिन इसका टेलीविजन पर प्रसारण गुरुवार को हुआ था। अमेरिका इस साल अफगानिस्तान से पहले ही तीन हजार सैनिकों को हटा चुका है। अमेरिका के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जोनाथन हॉफमैन के अनुसार अफगानिस्तान में इस समय लगभग 8600 अमेरिकी सैनिक हैं।