Breaking News

विकलांग लोगों की जोड़ी बनवाएगा मोबाइल एप इनक्लोव

mobileनई दिल्ली,  किसी शारीरिक अक्षमता का सामना कर रहे लोग अब खुद अपने लिए सही जीवन साथी ढूंढ सकेंगे। एक नया मोबाइल एप्लीकेशन प्रेम की भावना को पहले से कहीं अधिक समावेशी बना रहा है। डेटिंग एप्लीकेशन टिंडर जैसा एप्लीकेशन इनक्लोव वर्ष 2014 में एक ऑफलाइन मचमेकिंग  के मंच के रूप में शुरू किया गया था। यह किसी शारीरिक अक्षमता का सामना कर रहे लोगों को ऐसा साथी ढूंढने में मदद करता है, जो उनके प्रति सहानुभूति और संवेदना रखे। इनक्लोव के एक सह-संस्थापक शंकर श्रीनिवासन को जब घुटने की चोट के कारण तीन महीने तक घर में बंधकर बैठ जाना पड़ा, तब उन्हें अहसास हुआ कि देश में सार्वजनिक मंचों तक पहुंच कितनी मुश्किल है।

श्रीनिवासन ने कहा, मेरी सह-संस्थापक कल्याणी खोना जुलाई 2014 में यह विचार लेकर आईं और इसकी शुरूआत एक ऑफलाइन मैचमेकिंग एजेंसी के रूप में हुई, जिसमें लोगों के प्रोफाइल खुद मिलाए जाते थे। उन्होंने कहा, हम दोनों ही जोड़ियों के मिलान को लेकर उत्सुक थे और तब हमने सोचा कि ऐसा कौन सा समुदाय है, जिसे इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। यह समुदाय ऐसा ही एक समुदाय लगा। किसी भी अन्य एप्लीकेशन की तरह इसके प्रयोगकर्ता को इसमें नाम, तस्वीर, उम्र, पेशेवर और शैक्षणिक जानकारी आदि डालनी होती है। उन्हें यह भी बताना होता है कि उनमें किस किस्म की विकलांग्ता या विसंगति है। इससे प्रयोगकर्ताओं को अपनी पसंद का व्यक्ति चुनने में पारदर्शिता रहती है। इस पर प्रोफाइल बनाने वाले को विकलांग्ता के प्रतिशत, सहायक उपकरण और निर्भरता के स्तर आदि की भी जानकारी देनी होती है।

श्रीनिवासन ने कहा, आपको रोज पांच नए प्रोफाइल दिखाए जाते हैं और आप बातचीत के लिए चैट रिक्वेस्ट भेज सकते हैं। यह रिक्वेस्ट स्वीकार हो जाने पर दोनों लोग एप्प पर बात कर सकते हैं और अपनी मर्जी से निजी जानकारी साझा कर सकते हैं। उन्होंने कहा, किसी भी तरह की विसंगति से प्रभावित लोग यहां पंजीकरण करवा सकते हैं। इनमें शारीरिक, मानसिक या बौद्धिक, स्वास्थ्य संबंधी विसंगतियां तो शामिल हैं ही, साथ ही साथ बिना किसी विकलांगता या स्वास्थ्य संबंधी समस्या वाले लोग भी पंजीकरण करवा सकते हैं। सभी किस्म की अक्षमताओं वाले लोगों के लिए इस्तेमाल के लिए पूरी तरह सुगम इस एप्लीकेशन में कई नए फीचर आने बाकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *