Breaking News

जम्मू कश्मीर के दाे जिलों में 4जी इंटरनेट सेवा बहाल,अन्य स्थानों पर 2जी सेवा जारी

गंदेरबल, उधमपुर में 4जी इंटरनेट सेवा बहाल, कश्मीर के अन्य स्थानों पर 2जी सेवा जारी

श्रीनगर , केन्द्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के दाे जिलों गंदेरबल और उधमपुर में रविवार रात से सभी सेल्यूलर कंपनियों की 4जी इंटरनेट सेवा को बहाल कर दिया गया है जबकि कश्मीर घाटी के अन्य क्षेत्रों में अगले आदेश तक 2जी सेवा जारी रहेगी।

केंद्र सरकार ने अंतिम सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के एक-एक जिले में परीक्षण के आधार पर 4जी इंटरनेट सेवा बहाल की जाएगी। हाई स्पीड इंटरनेट सेवा को बहाल करने की मांग को लेकर शीर्ष अदालत में कई जनहित याचिकाएँ (पीआईएल) दायर की गईं थी।

आखिरकार एक साल के बाद केन्द्र शासित प्रदेश में कश्मीर के गंदेरबल और जम्मू के उधमपुर जिले में कल रात से सभी कंपनियों के 4जी इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गयी। गंदेरबल में ब्रॉडबैंड और अन्य पॉइंट-टू-सर्विस सेवा प्रदाता के अलावा, भारत संचार निगम लिमिटेड सहित सभी सेल्यूलर कंपनियों के पोस्ट-पेड मोबाइल फोनों की 4जी सेवाओं को बहाल कर दिया गया है।

गंदेरबल के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि अगर कोई भी इस सेवा का दुरुपयोग करता हुआ पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

एसएसपी ने अपने ट्वीट में कहा कि गंदेरबल के लिए अच्छी खबर, 4जी इंटरनेट सेवा बहाल हो गयी है लेकिन इसका दुरुपयोग नहीं करें, हमेशा सभी से उम्मीद की जाती है कि कानून के दायरे में रहते हुए इस सेवा का इस्तेमाल करें।

केंद्र शासित प्रदेश के बाकी हिस्सों में अगले आदेश तक 2जी सेवाएं उपलब्ध हैं। पिछले साल पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा हटाए जाने के बाद इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू- कश्मीर और लद्दाख में विभाजित किये जाने की केंद्र की घोषणा के कुछ दिन पहले से सभी इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थी। बाद में 2जी इंटरनेट सेवाएं अलग-अलग चरणों में बहाल की गयी थी।