Breaking News

कई देशों और 29 राज्यों के साथ दिल्ली में 5वां अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन विश्व सिंधी सेवा संगम द्वारा आयोजित

नई दिल्ली, वीएसएसएस ने दिल्ली में 81 देशों और 29 राज्यों के साथ 5वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया, साथ ही भारतीय स्वतंत्रता के 75वें अमृत महोत्सव और शहीद हेमू कलानी की 100वीं जयंती को भारत के शीर्ष नेताओं और हमारी अपनी हस्तियों के साथ मनाया। तीन दिवसीय उत्सव में , विशाल जेठवा, अनूप सोनी, मन्नारा चोपड़ा, फैसल खान, सुरेंद्र पाल सिंह, जितेन लालवानी, मोहित लालवानी, महेशारी, दिरवेनारी, कमलारी निरांक, नथानी, किशोर परवानी, लता अवतानी, ऑप गुरबानी, लक्ष्मी चंद मकरानी, भरत वटवानी, काजल चंदिरमणि, घनश्याम वासवानी, सचिन शर्मा और कई और दुनिया भर के 37 गायकों के साथ।

वीएसएसएस के लक्ष्यों और उद्देश्यों में आईएएस/आईपीएस कैडर में शामिल होने के इच्छुक वंचित और असाधारण (योग्य) सिंधी युवाओं को बढ़ावा देना शामिल है, सिंधी छात्रों को सिंधी भाषा में डिप्लोमा लेने के लिए प्रोत्साहित करते हुए सिंधी भाषा को अपने पाठ्यक्रम में शामिल करना चाहिए जो उन्हें सिविल सेवाओं तक सीधी पहुंच प्रदान करेगा। . महिला सशक्तिकरण, सिंधी वरिष्ठ नागरिकों की देखभाल।

संवैधानिक अधिकारों के अनुसार हर राज्य में सिंधी साहित्य अकादमी होनी चाहिए जो अभी केवल 5 राज्यों में है, वीएसएसएस भी सरकार से दिल्ली में सिंधी भवन बनाने का अनुरोध करता है। वीएसएसएस यह भी बताता है कि 1 करोड़ से अधिक आबादी वाले सिंधी भारत में सबसे अधिक करदाता हैं।

लायन डॉ. राजू वी मनवानी कहते हैं, “हम सिंधी संस्कृति को पूरी दुनिया में खासकर युवाओं के बीच बढ़ावा देना चाहते हैं। आज के युवा अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन आदि बोलना चाहते हैं, क्योंकि वास्तव में उन्हें सिंधी में बोलना कभी सिखाया ही नहीं गया था। इसके साथ है सिंधी समुदाय की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने और बढ़ावा देने और युवा पीढ़ी के बीच इसे प्रसारित करके इसकी निरंतरता सुनिश्चित करने का आदर्श वाक्य” लायन डॉ. राजू वी मनवानी कहते हैं

कार्यक्रम के प्रमुख वक्ता- वक्ता बहन बीके शिवानी- भारत के ब्रह्माकुमारीज आध्यात्मिक आंदोलन में एक शिक्षक, शिव खेड़ा- एक भारतीय लेखक, कार्यकर्ता और प्रेरक वक्ता, जो अपनी पुस्तक, यू कैन विन के लिए जाने जाते हैं, इंद्रेश कुमार- राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्य (आरएसएस), ओम बिरला- लोकसभा अध्यक्ष, शंकर लालवानी- सांसद, महेश जेठमलानी- सांसद, श्रीचंद कृपलानी- पूर्व मंत्री

रिपोर्टर-आभा यादव