नई दिल्ली,हस्तरेखा ज्योतिष और सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार छ: उंगलियों वालों को सौभाग्यशाली माना जाता है। कुछ हाथों में लिटिल फिंगर के पास छठी उंगली होती है। वहीं कुछ हाथों में अंगूठे से जुड़ी होती है। इन दोनों ही स्थितियों को शुभ माना गया है। हाथों के अलावा कुछ लोगों के पैरों में भी छ: उंगलियां होती हैं। जो शुभ मानी जाती है। ऐसे लोग जिसके साथ रहते हैं तो उसको फायदा ही पहुंचाते हैं।जर्मनी के वैज्ञानिकों ने एक शोध किया है जिसमें ये बात सामने आई है कि जिन लोगों के हाथों में 6 उंगुलियां होती है वो आम लोगों से बेहतर काम करते है। ऐसे लोगों का दिमाग भी तेज चलता है। जर्मनी की यूनिवर्सिटी ऑफ फ्रीबर्ग एंड इंपीरियल कॉलेज की हालिया रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है।

भगवान गणेश की मूर्ति से निकला पसीना…

इस शोध के बाद अब वैज्ञानिकों ने ये तय किया है कि वो काम में तेजी लाने के लिए 6 उंगलियों वाले रोबोट भी बनाएंगे। ऐसे रोबोटों का मॉडल तैयार किया जा रहा है।  दुनिया भर में सैकड़ों लोग 6 उंगलियों वाले होंगे, इनमें से कुछ ने अपने-अपने इलाके में नाम रोशन कर रखा है चाहे वो बालीवुड में काम करने वाले हो या फिर एथलीट। वैज्ञानिकों ने शोध के दौरान पाया कि जिन लोगों के हाथों और पैरों में छह उंगलियां होती हैं, वे पांच उंगलियों वाले की अपेक्षा काम को ज्यादा बेहतर तरीके से अंजाम देते हैं। उनका दिमाग पांच उंगलियों वालों से ज्यादा तेज गति से भी काम करता है। साथ ही हर काम में बेहतर संतुलन बनाए रखते हैं। इसी वजह से उनका काम बेहतर दिखता है।

इस नर्स ने 85 मरीजों को जहर का इंजेक्शन देकर सुलाया मौत की नींद

शोधकर्ताओं का कहना है कि हाथ या पैर में अतिरिक्त उंगलियां होना कोई बीमारी नहीं होती। इसे विज्ञान की भाषा में पॉलिडेक्टिली कहते हैं। एक अनुमान के अनुसार 800 में से एक व्यक्ति को ये बीमारी होती है। अभी तक इस तरह की अतिरिक्त उंगली को अशुभ माना जाता था। कई बार अशुभ मानते हुए लोग ऐसी अतिरिक्त उंगली को आपरेशन के माध्यम से निकलवा भी देते हैं। औसतन 500 में से एक व्यक्ति सर्जरी कर इसे निकलवा देता है।

दुनिया को ये एक चिप के बना सकता है दिमागी गुलाम….

शोधकर्ताओं का कहना है कि भविष्य में बनाए जाने वाले रोबोट में भी छह उंगलियों का विस्तार होना चाहिए, जिससे वह और तेज गति से काम कर सके। छठवीं उंगली अंगूठे और तर्जनी के बीच होती है। नेचर कम्यूनिकेशन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, छह उंगली वाले लोगों में ज्यादातर लोगों की उंगली अंगूठे और तर्जनी के बीच होती है। इससे वे अपना काम पांच उंगलियों वाले की तुलना में ज्यादा आसानी से कर पाते हैं। ऐसे लोग जूते के फीते बांधने से लेकर टाइपिंग करने, कापियों के पेज पलटने और मोबाइल या वीडियो गेम खेलने में ज्यादा गति से काम करते हैं। हालांकि, उन्हें हाथों में दस्ताने और पैरों में जूते पहनने में परेशानी होती है।

प्लेटफॉर्म टिकट से भी कर सकते है ट्रेन में सफर

यूनिवर्सिटी के बायोइंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर एटीने बर्डेट का कहना है कि ऐसा अमूमन जन्मजात होता है लेकिन किसी ने इस बात की स्टडी नहीं की कि यह कितना उपयोगी हो सकता है। भारत में छह उंगलियों वालों के लिए अलग-अलग मिथक प्रचलित है। कहीं इनको भाग्यशाली माना जाता है और कहीं अशुभ। कुछ 6 उंगलियों वालों ने अपनी काबिलियत के बल पर इस मिथक को दूर भी किया है और वो बाकी लोगों के लिए उदाहरण स्वरूप हैं। फिल्म अभिनेता ऋत्विक रोशन और जानी-मानी एथलीट स्वप्ना बर्मन ने इस मिथक को भाग्यशाली साबित किया है। स्वप्ना बर्मन ने पैरों में छह उंगलियां होने के बावजूद 2018 में जकार्ता एशियन गेम्स के हेप्टाथलॉन में पहली बार भारत को गोल्ड दिलाया। उनकी पॉलिडेक्टिली तीसरे प्रकार की है, जिसमें छठी उंगली में मांस भी है और हड्डी भी। अब तक उन्होंने इसे निकलवाया नहीं है।

सैमसंग ने भारत में लॉन्च किया दुनिया का पहला ऐसा टीवी….

इंडियन ऑयल दे रहा है 12 लाख की कार जीतने का मौका…

चाॅकलेट खाने से हुई बच्‍चे की मौत….

फ्लिपकार्ट पर शुरू हुई बंपर सेल,मिल रहा है भारी डिस्काउंट

उत्तर प्रदेश को इतने नए आईएएस अफसर मिले,देखे लिस्ट…

गूगल ने भारतीय क्रिकेट टीम को लेकर की ये बड़ी गलती

दुनिया में पैदा हुई एक ऐसी बच्ची,जिसका….

कल से बदल जाएंगे ये नियम,आपकी जिंदगी पर होगा सीधा असर…

कारोबारियों के लिए बड़ी खुशखबरी….