Breaking News

8 घंटे से ज्यादा बच्चे यूज करते हैं फोन? हो सकती है ये बीमारी

हमीरपुर, मोबाइल फोन का अत्यधिक इस्तेमाल करने वालों को चिकित्सकों ने आगाह किया है कि दिन में आठ घंटे से अधिक सेल फोन पर उंगलियां फेरने वालों को सुन्नता की बीमारी का खतरा बना रहता है।

जिले में सदर अस्पताल की मानसिक रोग विशेषज्ञ मानसी सिंह ने सोमवार को कहा कि काउन्सिंलग के दौरान यह स्पष्ट हो गया है कि जो लोग लगातार आठ घंटे तक मोबाइल फोन चलाते है,वे लोग न केवल मानसिक रोग के शिकार हो रहे है,बल्कि उनके हाथों में कंपकंपी व सुन्नपन की संभावना गहराने लगती है।

मानसिक रोग विशेषज्ञ का कहना है कि बुन्देलखंड में गरीबी व अशिक्षा के अभाव के चलते युवक आत्महत्याएं कर रहे है। इसका एक बहुत बडा कारण इंटरनेट एडिक्शन भी है। जो युवा लगातार मोबाइल चलाते है, उनके हाथों में कंपकंपी व सुन्नपन होने लगता है। इसके अलावा ऐसे लोगों में नकारात्मक सोच व विचार आने लगते है जिससे वह कोई खतरनाक कदम उठा सकते है।

उन्होने कहा कि छात्रों को इंटरमीडियेट परीक्षा पास करने के बाद ही मोबाइल फोन का प्रयोग करना चाहिये। बुंदेलखंड में नाबालिग बच्चों के पास एन्ड्रायड फोन है वह उसके लिये खतरनाक साबित हो रहा है। उनका कहना है कि वह रोजाना दो चार मरीजों को काउन्सिंलग करती है, लोगो में सुधार भी आ रहा है।