Breaking News

अयोध्या फैसले के मद्देनजर इन राज्यों में अलर्ट….

नयी दिल्ली, अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद पर शनिवार को उच्चतम न्यायालय का फैसला आने के मद्देनजर उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु सहित विभिन्न राज्यों में कानून-व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गयी है और राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लोगों से शांति एवं सौहार्द बनाये रखने की अपील की है।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से अपील की है कि इस फैसले को जीत या हार से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, “माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा अयोध्या प्रकरण के सम्बन्ध में दिए जाने वाले सम्भावित फैसले के दृष्टिगत प्रदेशवासियों से अपील है कि आने वाले फैसले को जीत-हार के साथ जोड़कर न देखा जाए। यह हम सभी की जिम्मेदारी है कि प्रदेश में शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण को हर हाल में बनाये रखें।”अयोध्या की जनता ने देश के लोगों से न्यायालय के फैसले को एक सुर में मानने की अपील की है।

न्यायालय के फैसले के मद्देनजर अयोध्या के धर्मशालाओं और आश्रमों में ठहरे यात्रियों से घरों को लौटने की सलाह दी गयी है। पुलिस के वाहन सड़कों पर गश्त कर रहे हैं हालांकि इससे यहां भ्रमण करने वाले तीर्थयात्रियों को कोई परेशानी नही है।रामजन्मभूमि बाबरी मस्जिद विवाद में उच्चतम न्यायालय के फैसले को लेकर यहां के मुस्लिम समुदाय के दिलों में कसक है। मुस्लिम समुदाय का कहना है कि देश भर में हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिन बारावफात रविवार को मनाया जायेगा लेकिन अयोध्या में यह त्योहार एक दिन पहले यानी शनिवार को मनाया जाना है।

उच्चतम न्यायालय का फैसला आने से जुलूस निकालने में दिक्कत का सामना करना पड़ेगा।उत्तर प्रदेश में सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं तथा सभी जिलों में पहले से ही धारा 144 लागू है। संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। उन्होंने बताया कि कोई भी भड़काऊ पोस्ट नहीं की जाये इस लिए सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखी जा रही है। अलीगढ़ जिला प्रशासन द्वारा अगले आदेश तक इंटरनेट बंद कर दिया।अयोध्या निर्णय के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने आज अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए। इसके अलावा समाजवादी पार्टी अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज होने वाला संवाददाता सम्मेलन रद्द कर दिया है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अयोध्या राम जन्मभूमि एवं बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले पर आज उच्चतम न्यायालय के आने वाले फैसले का लोगों से सम्मान करने की अपील करते हुए कहा कि सामाजिक सौहार्द्र एवं आपसी भाईचारा बनाए रखें। उन्होंने कहा,“अयोध्या मामले पर उच्चतम न्यायालय के आने वाले फैसले का सभी लोग सम्मान और स्वागत करें। फैसला जो भी आए लोग सामाजिक सौहार्द और आपसी प्रेम-भाईचारे का माहौल बनाए रखें।”फैसले के मद्देनजर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से सभी 38 जिलों में विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए पूर्ण चौकसी बरतने का निर्देश दिया है।