Breaking News

लखनऊ बनेगा पर्यटन का केन्द्र, ‘लखनऊ रन’ से दिया जायेगा ये संदेश

लखनऊ, उ0प्र0 की राजधानी लखनऊ  पर्यटन का केन्द्र बनेगा, ‘लखनऊ रन’ से ये संदेश सभी को  दिया जायेगा । पर्यटन मंत्री डाॅ0 नीलकंठ तिवारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश पर्यटन तथा ‘द सेंट्रम’ लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में आगामी 08 दिसम्बर, 2019 को ‘लखनऊ रन’ हाफ मैराथन का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से हम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा चलाये गये ‘फिट इंडिया अभियान’ के संदेश को समाज के हर वर्ग एवं हर व्यक्ति तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे। डाॅ0 तिवारी ने कहा कि इसके माध्यम से पर्यटन विभाग उ0प्र0 जन-जन में अच्छे स्वास्थ्य और समृद्ध जीवनशैली का संदेश पहुंचाना े हैं।
पर्यटन मंत्री डाॅ0 नीलकंठ तिवारी आज पर्यटन भवन गोमती नगर लखनऊ के सभाकक्ष में 08 दिसम्बर, 2019 को ‘लखनऊ रन’ हाफ मैराथन के आयोजन के सम्बंध में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लखनऊ को पर्यटन का केन्द्र बनाने और लोगों को स्वच्छ-स्वस्थ भारत मिशन से जोड़ने की एक मुहिम ‘लखनऊ रन’ है। डाॅ0 तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने भी अपने ‘मन की बात’ में भी फिट इंडिया अभियान की बात कही है जिसका उद्देश्य जनमानस को सिर्फ स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित करना न होकर उनको अपने आस-पास के वातावरण और पर्यावरण के अच्छे स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक करना है।
डाॅ0 नीलकंठ तिवारी ने कहा कि इसमें लगभग 3000 लोगों के प्रतिभाग करने की सम्भावना है। इसकी एक विशेषता यह भी है कि इसमेें दृष्टि-बाधित स्कूल के छात्र भी भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि ‘लखनऊ रन’ हाफ मैराथन में कई प्रतिष्ठित संस्थाएं जुड़ चुकी हैं। इसमें सरकारी/गैर सरकारी संस्थानों के अलावा  कई एम0एन0सी0, एन0जी0ओ0 और स्कूल्स भी इसमें जुड़ चुके हैं। डाॅ0 तिवारी ने कहा कि ‘लखनऊ रन’ के द्वारा पर्यटन विभाग शहर और प्रदेशवासियों को स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के साथ भी जोड़ा जायेगा ताकि सरकार द्वारा चलाये जा रहे
अभियानों और योजनाओं के सफल क्रियान्वयन में अपना सहयोग दे सकें।
पर्यटन मंत्री डाॅ0 नीलकंठ तिवारी ने कहा कि ‘लखनऊ रन’ कराने का एक और बड़ा उद्देश्य लखनऊ में पर्यटन को बढ़ावा देना भी है। इसके आयोजन से अन्य शहरों के लोग भी लखनऊ आयेंगे। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन दुनिया के कई शहरों में आयोजित किये जाते हैं। डाॅ0 तिवारी ने कहा कि ‘लखनऊ रन’ को खास इवेंट बनाकर लखनऊ को पर्यटन के मानचित्र पर प्रमुखता से अंकित कराना है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में लखनऊ महोत्सव की तर्ज पर ‘लखनऊ रन’ हाफ मैराथन का आयोजन किया जायेगा जिससे इनकी ख्याति एवं भव्यता बढ़ती जायेगी।
डाॅ0 नीलकंठ तिवारी ने कहा कि ‘लखनऊ रन’ हाफ मैराथन में सभी आयु वर्ग के लोग भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि ‘लखनऊ रन’ का आयोजन 21 किमी0, 10 किमी0, 05 किमी0, तथा 03 किमी0 की श्रेणियों में किया जायेगा। इसकी शुरूआत सुबह 06ः00, 06ः30, 07ः45 तथा 08ः15 बजे किया जायेगा। उन्होंने कहा कि ‘लखनऊ रन’ हाफ मैराथन में शहर के हर गणमान्य हस्ती को इससे सम्बद्ध किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य जनमानस को सिर्फ स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित करना न होकर उन्हें अपने आस-पास के वातावरण और पर्यावरण के अच्छे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना भी होगा।